प्रयागराज: योगी सरकार की तरफ से कुंभ-2019 को भव्य बनाने की पूरी तैयारी की जा रही है. कुंभ मेले के दौरान पर्यटकों की सुविधा का खयाल रखते हुए क्रूज और मोटरबोट से घुमाने की तैयारी पूरी कर ली गई है. यमुना नदी में क्रूज की सवारी पांच जनवरी से शुरू हो जाएगी. इसके लिए यमुना नदी में पांचों घाटों पर टर्मिनल बनाए गए हैं जहां से पर्यटक क्रूज की सवारी कर सीधे मेला क्षेत्र में आ सकेंगे. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हालांकि, क्रूज सवारी थोड़ी महंगी होगी. किला घाट से सुजावन देव के बीच क्रूज की सवारी करने पर 200 रुपये से 1200 रुपये तक देने पड़ेंगे. यह दूरी करीब 18 किलोमीटर की है. पहुंचने में आधे घंटे का वक्त लगेगा. क्रूज की सेवा सुबह 4 बजे शुरू होगी जो रात के 9 बजे तक चलेगी. इसके लिए किला घाट, सरस्वती घाट, पुराना नैनी पुल और सुजावन देव पर जेट्टी बनाई गई है. 


कुंभ के दौरान प्रयागराज जाने का है प्लान, तो घूमना ना भूलें ये जगहें...


इन जहाजों में सुरक्षा के पूरे इंतजाम हैं और दो गोताखोर भी तैनात रहेंगे. अभी तक लोगों को शहर से मेला क्षेत्र में आने के लिए कई किलोमीटर पैदल चलना पड़ता था, लेकिन क्रूज सेवा शुरू होने से लोगों खासकर बुजुर्गों को बहुत सहूलियत मिलेगी.


एक जनवरी को इन जहाजों को जिला प्रशासन को सौंप देगा. जिला प्रशासन के कर्मचारियों को पूरा प्रशिक्षण दे दिया जाएगा और वे ही इसका परिचालन करेंगे. परिचालन में प्राधिकरण के लोग भी सहयोग करेंगे. पांडेय ने बताया कि क्रूज का किराया जिला प्रशासन निर्धारित करेगा.