नई दिल्ली : LIC Jeevan Amar Plan : भारतीय जीवन ​बीमा निगम (LIC) ने एक नया टर्म इंश्योरेंस प्लान 'जीवन अमर' (Jeevan Amar) पेश किया है. एलआईसी का जीवन अमर प्लान अन्य इंश्योरेंस प्लान के मुकाबले सस्ता और ज्यादा फ्लेक्सीबल है. यह प्लान ऐसे लोग ले सकते हैं, जिनकी उम्र 18 साल से ज्यादा है. इस प्लान के तहत दो डेथ बेनिफिट ऑप्शन के साथ आता है. इसमें आप लेवल सम एश्योर्ड और इन्क्रीजिंग सम एश्योर्ड में से किसी एक को चुन सकते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ऑफलाइन ही मिलेगा यह टर्म प्लान
18 से 65 साल के लोगों के लिए उपलब्ध होने वाले इस टर्म प्लान में मैच्योरिटी की उम्र 80 साल है. इस प्लान को आप ऑनलाइन नहीं बल्कि ऑफलाइन ही ले सकते हैं. यानी आप यदि इस प्लान को लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपको एलआईसी एजेंसी से संपर्क करना होगा. कंपनी का दावा है कि यह प्लान बाजार में मौजूद अन्य टर्म प्लान से सस्ता है. यह एलआईसी के एक अन्य टर्म प्लान 'अमूल्य जीवन' से भी सस्ता है. जीवन अमर के आने के बाद एलआई सी ने अमूल्य जीवन को वापस ले लिया है.


सस्ता होने के साथ ही प्लान में कई नए फीचर
जीवन अमर सस्ता होने के साथ ही कई नए फीचर्स से लैस है. एलआईसी के अनुसार जीवन अमर के तहत पॉलिसी टर्म 10 साल से 40 साल तक का होगा. एलआईसी के नए प्लान में प्रीमियम भुगतान करने के तीन ऑप्शन मिलेंगे. ये ऑप्शन सिंगल प्रीमियम, रेग्युलर प्रीमियम और लिमिटेड प्रीमियम होंगे. लिमिटेड प्रीमियम के तहत भी दो ऑप्शन प्रीमियम पेइंग टर्म, पॉलिसी टर्म 5 साल से कम और दूसरा पॉलिसी टर्म 10 साल के कम है. प्रीमियम अदा करने की अधिकतम उम्र 70 साल ही होगी.



स्मोकर और नॉन स्मोकर के लिए अलग-अलग प्रीमियम
यदि आप रेग्युलर प्रीमियम का विकल्प चुनते हैं तो इसमें आपको पॉलिसी की कोई सरेंडर वैल्यू नहीं मिलेगी. लेकिन यदि आप सिंगल प्रीमियम का ऑप्शन चुनते हैं तो इसमें आपको सरेंडर वैल्यू मिलेगी. इसके अलावा लिमिटेड प्रीमियम ऑप्शन में एलआईसी की कुछ शर्तें हैं. इसमें पुरुष के लिए प्रीमियम ज्यादा और म​हिला के लिए प्रीमियम कम होगा. इसके अलावा स्मोक करने वाले के लिए प्रीमियम ज्यादा होगा, जबकि नॉन स्मोकर के लिए कम प्रीमियम देना होगा. रेग्युलर और लिमिटेड प्रीमियम ऑप्शन में न्यूनतम प्रीमियम किस्त 3000 रुपये होगी. वहीं सिंगल प्रीमियम के तहत न्यूनतम प्रीमियम 30,000 रुपये होगा.