LIC Pension Plan: एलआईसी (LIC) की तरफ से ग्राहकों को कई तरह की सुविधाएं दी जाती हैं. आज हम आपको एलआईसी की ऐसी पेंशन योजना (LIC Pension Scheme) के बारे में बताते हैं, जिसमें आपको हर महीने पेंशन का फायदा मिलता है. आपको एलआईसी की इस शानदार स्कीम में एकमुश्त पैसा जमा करना होता है और आपको सिर्फ 40 साल की उम्र से ही पेंशन का फायदा मिलना शुरू हो जाता है. एलआईसी की इस पॉलिसी का नाम सरल पेंशन योजना (LIC Saral Pension Yojana) है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सिंगल प्रीमियम प्लान है 
LIC की सरल पेंशन योजना (Saral Pension) एक सिंगल प्रीमियम पेंशन प्लान है, जिसमें पॉलिसी लेते समय ही एक बार प्रीमियम देना होता है. इसके बाद पूरी जिंदगी आपको पेंशन मिलती रहेगी. अगर पॉलिसी धारक की मृत्यु होने पर उसके नॉमिनी को सिंगल प्रीमियम की राशी लौटा दी जाती है. सरल पेंशन योजना एक इमीडिएट एन्यूटी प्लान है, यानी पॉलिसी लेते ही आपको पेंशन मिलना शुरू हो जाता है. इस पॉलिसी को लेने के बाद जितना पेंशन से शुरुआत होती है, उतनी ही पेंशन पूरी जिंदगी मिलती है.


क्या हो इस प्लान की खासियत-
>> इस योजना का लाभ के लिए न्यूनतम आयु सीमा 40 साल है और अधिकतम 80 साल है. 
>> इस पॉलिसी में पूरी जिंदगीभर पेंशन का फायदा मिलता है. 
सरल पेंशन पॉलिसी को शुरू होने की तारीख से छह महीने बाद कभी भी सरेंडर की जा सकती है.
आपके पास में हर महीने कम से कम 1000 रुपये पेंशन पाने का ऑप्शन है. 


कितनी मिलेगी पेंशन?
आपको बता दें इस सरल पेंशन योजना में आप मिनिमम 1000 रुपये की पेंशन पा सकते हैं. आपकी उम्र 40 साल है और आपने 10 लाख रुपये का सिंगल प्रीमियम जमा किया है तो अपको सालाना 50250 रुपये मिलने शुरू हो जाएंगे जो आजीवन मिलेंगे. इसके अलावा यदि आपको बीच में अपनी जमा की गई रकम वापस चाहिए तो ऐसी स्थिति में 5 प्रतिशत की कटौती करके आपको जमा की गई रकम वापस मिल जाती है.


लोन की सुविधा का भी मिलेगा फायदा
एलआईसी की इस पेंशन का फायदा है कि आप इस पर लोन का भी फायदा भी ले सकते हैं. अगर आपको कोई भी गंभीर बीमारी है तो आप उसके इलाज के लिए पैसा भी ले सकते हैं. इस पेंशन प्लान के साथ में आपको गंभीर बीमारियों की लिस्ट भी दी जाती है. पॉलिसी को सरेंडर करने पर बेस प्राइस का 95 परसेंट हिस्सा वापस कर दिया जाता है. योजना शुरू होने के 6 महीने बाद आप लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं.