Business News: अडानी के मैनेजमेंट में हुआ बड़ा बदलाव, बजाज ऑटो लेगी शेयर बायबैक पर फैसला

क्रियांशु सारस्वत Wed, 03 Jan 2024-8:55 pm,

Adani Hindenburg Case Hearing Live: 24 जनवरी 2023 को हिंडनबर्ग र‍िसर्च की तरफ से अडानी ग्रुप पर शेयर की कीमत में हेरा-फेरी का आरोप लगाया गया था. इसके बाद अडानी ग्रुप के शेयरों में भारी ग‍िरावट देखी गई थी.

Adani Hindenburg Latest News Live: अडानी-हिंडनबर्ग मामले (Adani-Hindenburg Case) पर सुप्रीम कोर्ट की तरफ से बुधवार सुबह फैसला सुनाया गया. 24 जनवरी 2023 को हिंडनबर्ग र‍िसर्च की तरफ से अडानी ग्रुप पर शेयर की कीमत में हेरा-फेरी का आरोप लगाया गया था. इसके बाद अडानी ग्रुप के शेयरों में भारी ग‍िरावट देखी गई थी. सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्‍ट‍िस डीवाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली पीठ ने 24 नवंबर को अपना फैसला सुरक्षित रख लिया था. सुप्रीम कोर्ट ने एसआईटी से जांच कराने से इनकार कर द‍िया है और सेबी को जांच के ल‍िए तीन महीने का समय द‍िया है. बिजनेस सेक्‍शन से जुड़ी बड़ी खबरों के ल‍िए बने रह‍िए जी न्‍यूज के साथ-

नवीनतम अद्यतन

  • समुद्री व्यापार पर कोई प्रभाव नहीं होगा

    लाल सागर में हूती विद्रोहियों के हमले ने वैश्विक कारोबार को प्रभावित करना शुरू कर दिया है. इस बीच जलमार्ग सचिव टी.के.रामचंद्रन की तरफ से भारत के लिए काफी राहत वाली खबर सामने आ रही है. पोर्ट, शिपिंग और जलमार्ग सचिव टी.के.रामचंद्रन ने बुधवार को कहा कि लाल सागर में चल रही समस्याओं का दुनिया के बाकी हिस्सों के साथ भारत के समुद्री व्यापार पर "कोई प्रभाव नहीं" पड़ेगा. 

  • सस्ता हो गया सोना-चांदी

    आज राष्ट्रीय राजधानी के सर्राफा बाजार में बुधवार को सोना 230 रुपये की गिरावट के साथ 63,970 रुपये प्रति 10 ग्राम पर आ गया. वहीं, इससे पिछले कारोबारी सत्र में सोना 64,200 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था. इसके अलावा चांदी की कीमत भी 400 रुपये की गिरावट के साथ 78,400 रुपये प्रति किलो पर बंद हुई. इससे पिछले कारोबारी सत्र में चांदी 78,800 रुपये प्रति किलो पर थी. 

  • अडानी के मैनेटमेंट में हुआ बड़ा बदलाव

    अडानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन (APSEZ) ने अपने मुख्य कार्यपालक अधिकारी (CEO) करण अडानी को प्रबंध निदेशक (MD) पद पर पदोन्नत किया है. कंपनी ने बुधवार को यह जानकारी दी है. यह पद पहले अडानी समूह के चेयरमैन गौतम अडानी के पास था. गौतम अडानी को APSEZ के कार्यपालक चेयरमैन के तौर पर नामित किया गया है. 

  • अडानी के शेयर चढ़कर हुए बंद

    हिंडनबर्ग विवाद में उच्चतम न्यायालय के फैसले के बाद बुधवार को अडानी ग्रुप की कंपनियों के शेयर जोरदार उछाल के साथ बंद हुए. बीएसई पर अडानी एनर्जी सॉल्यूशंस का शेयर 11.60 प्रतिशत चढ़ गया. अडानी टोटल गैस में 9.84 प्रतिशत, अडानी ग्रीन एनर्जी में छह प्रतिशत और अडानी पावर में 4.99 प्रतिशत का उछाल आया. अडानी विल्मर का शेयर 3.97 प्रतिशत, एनडीटीवी का शेयर 3.66 प्रतिशत, अडानी एंटरप्राइजेज 2.45 प्रतिशत, अडानी पोर्ट्स 1.39 प्रतिशत, अंबुजा सीमेंट्स 0.94 प्रतिशत और एसीसी 0.10 प्रतिशत तक चढ़कर बंद हुए हैं. 

  • बजाज ऑटो करेगी शेयर्स का बायबैक!

    अब बजाज ऑटो शेयर बायबैक करने का प्लान बना रही है. जी हां... अगर आपके पास में भी इस ऑटो कंपनी के शेयर्स हैं तो आप भी इसको कंपनी को बेच सकेंगे. कंपनी के बोर्ड की मीटिंग 8 जनवरी 2024 को होगी, जिसमें शेयर्स बायबैक पर फैसला लिया जाएगा. इस खबर के बाद में आज के कारोबार के बाद में बजाज ऑटो के शेयर्स 4.55 फीसदी यानी 302.95 रुपये की तेजी के साथ 6,968 के लेवल पर क्लोज हुआ है. 

  • घट गई घरों की बिक्री

    देश के आठ प्रमुख शहरों में पिछले साल 50 लाख रुपये कीमत तक के घरों की बिक्री 16 प्रतिशत घटकर 98,000 इकाई रह गई है. नाइट फ्रैंक इंडिया की बुधवार को जारी एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है. रिपोर्ट में कहा गया है कि संपत्ति की कीमतों में उछाल और होम लोन पर ऊंचे ब्याज की वजह से घरों की बिक्री में गिरावट आई है. 

  • 19 करोड़ की जीएसटी मांग को लेकर नोटिस
    टायर बनाने वाली सिएट लि. को महाराष्ट्र और गुजरात के वडोदरा में कर अधिकारियों से जीएसटी और जुर्माने की मांग को लेकर 19 करोड़ रुपये का नोटिस मिला है. सिएट लि. ने शेयर बाजार को दी सूचना में कहा कि वडोदरा के अतिरिक्त आयुक्त (केंद्रीय जीएसटी और केंद्रीय उत्पाद शुल्क) ने 3.27 करोड़ रुपये के ब्याज और 13.68 करोड़ रुपये के जुर्माने के साथ आदेश जारी किया है. इससे पहले, कंपनी को कारण बताओ नोटिस दिया गया था.

  • ज्योति सीएनसी का आईपीओ 9 जनवरी को खुलेगा
    गुजरात की कंपनी ज्योति सीएनसी ऑटोमेशन का 1,000 करोड़ रुपये का आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) नौ जनवरी को खुलेगा. यह प्रमुख शेयर बाजार बीएसई और एनएसई पर सूचीबद्ध होने वाला 2024 का पहला सार्वजनिक निर्गम भी होगा.

  • शेयर बाजार में ग‍िरावट
    शेयर बाजार में बुधवार को लगातार दूसरे द‍िन ग‍िरावट देखी गई. बुधवार सुबह 60 अंक की ग‍िरावट के साथ खुले शेयर बाजार कारोबारी सत्र के अंत में और नीचे आ गया. लास्‍ट सेशन में सेंसेक्स 535 अंक गिरकर 71,356 पर बंद हुआ और 148 अंक गिरकर 21,517 अंक पर आ गया. बैंक न‍िफ्टी 56 अंक गिरकर 47,704 पर पहुंच गया.

  • वोडाफोन आइडिया से पी बालाजी का इस्तीफा
    टेलीकॉम कंपनी वोडाफोन आइडिया (VIL) के मुख्य नियामकीय एवं कॉरपोरेट मामलों के अधिकारी पी बालाजी ने इस्तीफा दे दिया है. बीएसई को भेजी जानकारी में वोडाफोन आइडिया ने कहा कि बालाजी 10 जनवरी, 2024 से कंपनी के वरिष्ठ प्रबंधन कर्मी के पद पर नहीं रहेंगे. अपने इस्तीफे में बालाजी ने लिखा, ‘वोडाफोन आइडिया ने मुझे नौ साल से अधिक सेवा का अवसर दिया है और मुझे इस बात पर गर्व है कि हमने मिलकर जो काम किया है उसने कंपनी में बदलाव लाने में मदद की है.’

  • ग्रोथ दिसंबर में घटकर 18 माह के निचले स्तर पर
    महंगाई कम रहने के बावजूद कारखाना ऑर्डर और उत्पादन में धीमी बढ़ोतरी की वजह से दिसंबर में देश के विनिर्माण क्षेत्र की वृद्धि घटकर 18 माह या डेढ़ साल के निचले स्तर पर आ गई है. एक मंथली सर्वे से इस बारे में जानकारी मिली है. एचएसबीसी इंडिया के विनिर्माण पीएमआई सर्वे से पता चलता है कि कारखाना ऑर्डर और उत्पादन में कम वृद्धि हुई. हालांकि, आगामी वर्ष के लिए कारोबारी भरोसा मजबूत हुआ है.

  • कर्ज बढ़कर 34,000 अरब डॉलर के रिकॉर्ड लेवल पर
    अमेरिका में संघीय सरकार का कुल राष्ट्रीय कर्ज 34,000 अरब डॉलर के रिकॉर्ड लेवल पर पहुंच गया है. कर्ज के इस स्तर से पता चलता है कि आने वाले सालों में सरकार को देश के बही-खाते को सुधारने के लिए राजनीतिक और आर्थिक मोर्चे पर कई चुनौतियों से जूझना पड़ेगा. अमेरिकी वित्त विभाग ने मंगलवार को देश की वित्तीय स्थिति पर एक रिपोर्ट जारी की है.

  • अडानी ग्रुप के सभी शेयरों में तेजी
    सुप्रीम कोर्ट की तरफ से एसआईटी को जांच सौंपने से इनकार के बाद अडानी ग्रुप की सभी ल‍िस्‍टेड 10 कंपन‍ियों के शेयर में तेजी देखी जा रही है. सबसे ज्‍यादा 10 प्रत‍िशत से भी ज्‍यादा की तेजी अडानी टोटल गैस और एनडीटीवी के शेयर में देखी जा रही है. दोपहर करीब 12 बजे अडानी के शेयरों का हाल-

    Adani Total Gas Ltd-1100.95 (10.0%)
    ACC Ltd-2313 (2.0%)
    Adani Enterprises Ltd-3148.7 (7.4%)
    Adani Green Energy Ltd--1729.25 (7.8%)
    Adani Ports & Special Economic Zone Ltd---1129.2 (4.7%)
    Adani Power Ltd----544.5 (5.0%)
    Ambuja Cements Ltd----545 (2.7%)
    Adani Wilmar Ltd----393.8 (7.4%)
    New Delhi Television Ltd----300.15 (10.3%)

  • अडानी ने क‍िया ट्वीट
    सुप्रीम कोर्ट की तरफ से अडानी ह‍िंडनबर्ग मामले की जांच एसआईटी को सौंपने से इनकार के बाद गौतम अडानी ने ट्वीट कर खुशी जताई है. गौतम अडानी ने अपने सोशल मीड‍िया प्‍लेटफॉर्म एक्‍स पर ल‍िखा 'माननीय सर्वोच्च न्यायालय के फैसले से पता चलता है क‍ि सत्य की जीत हुई है. सत्यमेव जयते. मैं उन लोगों का आभारी हूं जो हमारे साथ खड़े रहे. भारत की विकास गाथा में हमारा विनम्र योगदान जारी रहेगा. जय हिन्द.'

  • तीन महीने का समय और द‍िया गया
    अडानी-ह‍िंडनबर्ग मामले में सुप्रीम कोर्ट की तरफ से फैसला सुनाते हुए सेबी को जांच के ल‍िए तीन महीने का समय और द‍िया गया है. शीर्ष अदालत ने SIT को जांच सौंपने से इनकार कर द‍िया है. सुप्रीम कोर्ट ने एक बार फ‍िर से कहा क‍ि सेबी की जांच पर क‍िसी प्रकार का संदेह नहीं है.

  • अडानी ग्रुप के शेयरों में तेजी
    सुप्रीम कोर्ट का फैसला आने से पहले अडानी ग्रुप के सभी शेयरों में तेजी देखी जा रही है. कारोबारी सत्र की शुरुआत में ग्रुप की ल‍िस्‍टेड 10 कंपन‍ियों के शेयर हरे न‍िशान के साथ कारोबार कर रहे हैं. एनडीटीवी के शेयर में 10 प्रत‍िशत, अडानी व‍िल्‍मर में 7 प्रत‍िशत, अडानी टोटल गैस ल‍िम‍िटेड में 10 प्रत‍िशत, अंबुजा सीमेंट में ढाई प्रत‍िशत, अडानी पोर्ट एंड स्‍पेशल इमोनॉम‍िक जोन में 5 प्रत‍िशत, अडानी ग्रीन एनर्जी में 8 प्रत‍िशत और अडानी एंटरप्राइजेज में 7 प्रत‍िशत की तेजी देखी गई.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link