Business News Live Update: एश‍ियाई मार्केट से म‍िले संकेतों के दम पर शेयर बाजार में तेजी, सोना-चांदी भी चढ़ा

क्रियांशु सारस्वत Mon, 08 May 2023-8:47 pm,

Business News Today: एशियाई बाजारों में भी तेजी देखी जा रही है. अमेर‍िकी वायदा बाजार में Dow, Nasdaq और S&P FUT सपाट ट्रेड कर रहे हैं. इससे पहले हफ्ते के आख‍िरी कारोबारी द‍िन शुक्रवार को सेंसेक्स 694 अंक नीचे 61,054 पर बंद हुआ था.

Business News: शुक्रवार को घरेलू शेयर बाजार में ग‍िरावट आने के बाद आज हफ्ते के पहले कारोबारी द‍िन शेयर बाजार की शुरुआत तेजी के साथ हुई. ग्लोबल मार्केट से म‍िल रहे पॉजिटिव संकेत के दम पर SGX Nifty हरे न‍िशान के साथ 18150 से ऊपर ट्रेड कर रहा है. एशियाई बाजारों में भी तेजी देखी जा रही है. अमेर‍िकी वायदा बाजार में Dow, Nasdaq और S&P FUT सपाट ट्रेड कर रहे हैं. इससे पहले हफ्ते के आख‍िरी कारोबारी द‍िन शुक्रवार को सेंसेक्स 694 अंक नीचे 61,054 पर बंद हुआ था. इसी तरह न‍िफ्टी 186.80 अंक टूटकर 18,069 अंक पर आ गया.

नवीनतम अद्यतन

  • देश की वित्तीय व्यवस्था मजबूत, नियमन के दायरे में
    आर्थिक मामलों के सचिव अजय सेठ ने सोमवार को कहा कि चुनौतीपूर्ण वैश्विक वित्तीय स्थिति के बावजूद देश की वित्तीय व्यवस्था पूरी तरह से सुरक्षित, मजबूत और नियमन के दायरे में है. वित्तीय स्थिरता और विकास परिषद (एफएसडीसी) की 27वीं बैठक के नतीजों के बारे में जानकारी देते हुए सेठ ने कहा, ‘‘देश की वित्तीय व्यवस्था पूरी तरह से सुरक्षित, मजबूत और नियमन के दायरे में है, लेकिन जैसे ही शुरुआती चेतावनी के संकेत दिखाई दें, हमें उसके लिये सतर्क रहने की जरूरत है.’’ उन्होंने कहा कि कुछ संकेतक हैं, जो शुरुआती चेतावनी देते हैं ताकि समय पर दबाव को बेहतर तरीके से देखा और समझा जा सके और उसे दूर करने के लिये तुरंत सुधारात्मक उपाय किये जाएं.

  • सेंसेक्स और निफ्टी में तेजी
    सेंसेक्स और निफ्टी ने एक तरफा तेजी ही दिखाई. सेंसेक्स आज 709.96 अंक (1.16%) की तेजी के साथ 61764.25 के स्तर पर बंद हुआ. वहीं निफ्टी में भी गजब का उछाल आया. निफ्टी आज करीब 200 अंक तेज रही. इसके साथ ही आखिर में निफ्टी 195.40 अंक (1.08%) की तेजी के साथ 18264.40 के स्तर पर बंद हुई. आज कई शेयरों में भी उछाल देखने को मिला.

     

  • इंडियन बैंक का शुद्ध लाभ चौथी तिमाही में 47 प्रतिशत बढ़कर 1447 करोड़ रुपये पर
    सार्वजनिक क्षेत्र के इंडियन बैंक का बीते वित्त वर्ष की मार्च में समाप्त चौथी तिमाही का शुद्ध लाभ 47 प्रतिशत बढ़कर 1,447 करोड़ रुपये हो गया. बैंक ने बताया कि फंसे हुए कर्ज में कमी और ब्याज आय बढ़ने से उसका परिणाम बेहतर रहा. एक साल पहले इसी अवधि में बैंक ने 984 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ कमाया था. शेयर बाजारों को भेजी सूचना में बैंक ने कहा कि समीक्षाधीन तिमाही में उसकी कुल आय सालाना आधार पर 11,405 करोड़ रुपये से बढ़कर 14,238 करोड़ रुपये हो गई. इस दौरान ब्याज आय बढ़कर 12,244 करोड़ रुपये हो गई, जो एक साल पहले इसी अवधि में 9,832 करोड़ रुपये थी.

  • डीजीसीए ने गो फर्स्ट को टिकट बुकिंग रोकने को कहा
    गो फर्स्ट की समस्याएं खत्म होने का नाम नहीं ले रही हैं. इस बीच विमानन नियामक डीजीसीए ने गंभीर वित्तीय संकट से गुजर रही एयरलाइन गो फर्स्ट को अपनी उड़ानों के लिए टिकट बुकिंग फौरन रोकने का सोमवार को निर्देश दिया. इससे पहले भी एयरलाइन को टिकट बुकिंग रोकने के लिए कहा गया था. सूत्रों ने बताया कि नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने एयरलाइन को सुरक्षित, दक्ष एवं विश्वसनीय ढंग से परिचालन कर पाने में नाकाम रहने के लिए कारण बताओ नोटिस भी जारी किया है.

  • दिवाला समाधान याचिका पर जल्‍द फैसला करने की अपील
    आर्थ‍िक संकट से जूझ रहीं गो फर्स्ट एयरलाइन (GoFirst Airline) ने राष्ट्रीय कंपनी कानून न्यायाधिकरण (NCLT) से गुजार‍िश की क‍ि उसकी स्वैच्छिक दिवाला समाधान याचिका पर जल्द फैसला किया जाए. इस बीच लीज देने वालों ने एयरलाइन के विमान का रज‍िस्‍ट्रेशन रद्द करना शुरू कर दिया है.

  • मुक्त व्यापार समझौते पर जारी बातचीत की समीक्षा होगी
    भारत और कनाडा के व्यापार मंत्री दोनों देशों के बीच प्रस्तावित मुक्त व्यापार समझौते (FTA) पर जारी बातचीत की प्रगति की समीक्षा करेंगे. आधिकारिक बयान में कहा गया कि इस दौरान दोनों नेता आर्थिक संबंधों को मजबूत बनाने पर भी चर्चा करेंगे. बयान के अनुसार वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल और कनाडा की उनकी समकक्ष मैरी एनजी ओटावा में छठी भारत-कनाडा मंत्रिस्तरीय वार्ता (एमडीटीआई) के लिए चर्चा की सह-अध्यक्षता करेंगी.

  • पाकिस्तान-अफगान तालिबान व्यापार बढ़ाने पर सहमत
    पाकिस्तान और अफगानिस्तान की तालिबान सरकार आपसी व्यापार को बढ़ावा देने और सीमा पर तनाव कम करने के लिए सहमत हुए हैं. अधिकारियों की तरफ से यह जानकारी दी गई. पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय के अनुसार विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी और अफगान तालिबान द्वारा नियुक्त विदेश मंत्री आमिर खान मुत्ताकी ने इस्लामाबाद में इस संबंध में एक समझौता किया.

  • सोने और चांदी में तेजी
    मल्‍टी कमोड‍िटी एक्‍सचेंज मार्केट (MCX) पर सोमवार को सोने और चांदी दोनों में तेजी देखी गई. कारोबारी सत्र के दौरान सोना 257 रुपये की तेजी के साथ 60885 रुपये प्रत‍ि 10 ग्राम पर और चांदी 291 रुपये की मजबूती के साथ 77338 रुपये प्रत‍ि क‍िलो पर ट्रेड कर रहा है.

  • अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया मजबूत
    विदेशी बाजार में अमेरिकी मुद्रा की कमजोरी के बीच रुपया सोमवार को शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले आठ पैसे बढ़कर 81.70 पर पहुंच गया. विदेशी मुद्रा कारोबारियों ने कहा कि विदेशी कोषों की आवक बढ़ने और कच्चे तेल के 75 डॉलर प्रति बैरल से नीचे आने से भी स्थानीय मुद्रा को समर्थन मिला.

  • न‍िफ्टी के टॉप गेनर
    INDUSIND BANK
    BAJAJ FINANCE
    HINDALCO
    BAJAJ FINSV
    M&M

    न‍िफ्टी के टॉप लूजर
    COAL INDIA
    ADANI ENT
    SUN PHARMA
    ASIAN PAINT
    ADANI PORTS

  • शेयर बाजार खुलने के कुछ देर बार सेंसेक्‍स और न‍िफ्टी में तेजी का स‍िलस‍िला जारी रहा. सुबह करीब 9.30 बजे सेंसेक्‍स 380 अंक की तेजी के साथ 61,434.07 अंक पर देखा गया. वहीं, न‍िफ्टी 110 अंक चढ़कर 18,179.05 अंक पर देखा गया.

    सेंसेक्‍स के टॉप गेनर शेयर
    इंडसइंड बैंक
    कोटेक बैंक
    टाटा मोटर्स
    मह‍िंद्रा एंड मह‍िंद्रा
    एचडीएफसी

    सेंसेक्‍स के टॉप लूजर शेयर
    सनफॉर्मा
    एश‍ियन पेंट
    इंफोस‍िस
    एलएंडटी
    नेस्‍ले इंड‍िया

  • हरे न‍िशान के साथ खुला शेयर बाजार
    प‍िछले हफ्ते ग‍िरावट के साथ बंद हुए शेयर बाजार ने सोमवार को हफ्ते के पहले कारोबारी द‍िन हरे न‍िशान के साथ कारोबार की शुरुआत की. 30 अंक वाला सेंसेक्‍स 112 अंक की तेजी के साथ 61,166.09 अंक पर खुला. वहीं, 50 अंक वाला न‍िफ्टी 50 अंक की तेजी के साथ 18,120.60 अंक पर खुला.

  • FSDC की बैठक में अर्थव्यवस्था की स्थिति की समीक्षा करेंगी व‍ित्‍त मंत्री
    वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण वित्तीय स्थिरता एवं विकास परिषद (FSDC) की बैठक में सोमवार को शामिल होंगी. इस दौरान वह वैश्‍व‍िक और घरेलू चुनौतियों के बीच अर्थव्यवस्था की स्थिति की समीक्षा करेंगी. सूत्रों ने बताया कि इस उच्चस्तरीय समिति की 27वीं बैठक में भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास समेत वित्तीय क्षेत्र के सभी नियामक हिस्सा लेंगे. 

  • फेडरल रिजर्व की तरफ से ब्याज दर में बढ़ोतरी जारी रखने की आशंका
    क्रूड ऑयल में लगातार तीसरे हफ्ते कमजोरी, 7% की वीकली गिरावट दर्ज
    शुक्रवार को यूएस मार्केट गिरावट से उबरा, Dow 550 अंक उछला
    Apple के नतीजों ने स्‍टॉक मार्केट में भरा जोश, शेयर 4.7% उछला

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link