LIVE : एक क्लिक में पढ़िए शेयर बाजार से लेकर बिजनेस की बड़ी खबरें

Fri, 21 Jun 2019-1:32 pm,

एशियाई बाजारों में कमजोर रुख के कारण गुरुवार को हरे निशान के साथ बंद हुए देश के प्रमुख शेयर बाजार शुक्रवार को मिले-जुले रुख के साथ खुले.

नई दिल्ली : एशियाई बाजारों में कमजोर रुख के कारण गुरुवार को हरे निशान के साथ बंद हुए देश के प्रमुख शेयर बाजार शुक्रवार को मिले-जुले रुख के साथ खुले. एचडीएफसी, रिलायंस इंडस्ट्रीज, आईटीसी और मारुति जैसी बड़े शेयरों में टूट के कारण शेयर बाजार शेयर शुरुआती कारोबार में ही तीन अंकों तक टूट गया. गुरुवार को कारोबारी सत्र के अंत में सेंसेक्स 7 अंक की मामूली तेजी के साथ 39,608.25 के स्तर पर बंद हुआ. वहीं निफ्टी 4 अंक की मामूली गिरावट के साथ 11,827.60 के स्तर पर खुला. इससे पहले गुरुवार को सेंसेक्स 488.89 अंक चढ़कर 39,601.63 अंक और निफ्टी 140.30 अंक बढ़कर 11,831.75 अंक पर बंद हुआ था.

नवीनतम अद्यतन

  • दोपहर के समय भी शेयर बाजार में गिरावट का रुख बना हुआ है. कारोबारी सत्र के दौरान सेंसेक्स 198.99 अंक गिरकर 39402.64 के स्तर पर कारोबार कर रहा है. लगभग इसी समय निफ्टी 49.6 अंक की टूट के साथ 11782.15 के स्तर पर कारोबार करते देखा गया.

  • वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट से पहले परामर्श बैठक में राज्य के वित्त मंत्रियों को संबोधित किया. सीतारमण ने परामर्श बैठक में कहा कि जब तक केंद्र और राज्य मिलकर कार्य नहीं करेंगे तब तक कोई भी लक्ष्य हासिल करना बेहद मुश्किल होगा. उन्होंने कहा केंद्र सरकार की जिम्मेदारी है कि वह आर्थिक विकास संबंधी नीति बनाएं और उसका रास्ता तैयार करें.

  • शुक्रवार सुबह मिले-जुले रुख के साथ खुले शेयर बाजार में कारोबार के दौरान गिरावट का रुख जारी है. कारोबारी सत्र के दौरान सुबह करीब 11.40 बजे सेंसेक्स 243.4 अंक टूटकर 39358.23 के स्तर पर कारोबार कर रहा है. लगभग इसी समय निफ्टी 62.5 अंक की कमजोरी के साथ 11769.25 के स्तर पर देखा गया. जानकारों के अनुसार रुपये में गिरावट और विदेशी पूंजी की लगातार निकासी से एशियाई बाजारों में सुस्त रुख से निवेशकों ने भी सतर्कता बरती.

  • कच्चे तेल के दाम में तेजी और विदेशी पूंजी की निकासी से रुपया शुक्रवार को शुरुआती कारोबार में अमेरिकी मुद्रा के मुकाबले 28 पैसे गिरकर 69.72 रुपये प्रति डॉलर पर आ गया. मुद्रा कारोबारियों ने कहा कि घरेलू शेयर बाजार में शुरुआती गिरावट से भी रुपये पर दबाव रहा. हालांकि, अन्य प्रमुख विदेशी मुद्राओं के मुकाबले डॉलर में कमजोरी ने रुपये की गिरावट को थामने का प्रयास किया. अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में रुपया गिरावट के साथ 69.75 रुपये प्रति डॉलर पर खुला और शुरुआती कारोबार में थोड़ा संभलकर 69.72 रुपये पर कारोबार कर रहा है. बृहस्पतिवार की तुलना में रुपये में 28 पैसे की गिरावट देखी गई.

  • वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में शुक्रवार को माल एवं सेवा कर (जीएसटी) परिषद की पहली बैठक होगी. इस बैठक में अन्य मुद्दों के अलावा इलेक्ट्रिक वाहनों पर जीएसटी दर को 12 से घटाकर पांच प्रतिशत करने और राष्ट्रीय मुनाफाखोरी रोधी प्राधिकरण (एनएए) को एक साल का विस्तार देने पर विचार किया जा सकता है. जीएसटी परिषद की यह 35वीं बैठक होगी. सीतारमण की अगुवाई में पहली बार होने वाली परिषद की इस बैठक में एकल बिंदु रिफंड प्रणाली और ई-चालान (ई-इनवॉइस) जारी करने के लिए कंपनियों के लिए एक प्रणाली पर भी चर्चा होगी.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link