Longest Route Vande Bharat Express: रेलवे की वंदे भारत ट्रेनों की हाई डिमांड किसी से छिपी नहीं है. रेलवे के पास इस ट्रेन के लिए देश के अलग-अलग शहरों और राज्यों से मांग की लिस्ट है. सेमी हाईस्पीड और आधुनिक सुविधाओं वाली यह ट्रेन रेलवे की पहचान बनती जा रही है. अब तक चेयरकार के साथ दौड़ने वाली वंदे भारत तो छोटे रूट्स पर चलाया जाता रहा, लेकिन स्लीपर वंदे भारत आने के बाद अब उसे लॉग रूट पर भी दौड़ान की तैयारी है. इसी कड़ी में वंदे भारत का अब तक का सबसे लंबा रूट तय हो गया है.  हालांकि इस वंदे भारत को स्पेशल ट्रेन के तौर पर चलाया जा रहा है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

देश में सबसे लंबे रूट की वंदे भारत एक्सप्रेस


दिल्ली के पटना के बीच चलने वाली स्लीपर वंदे भारत एक्सप्रेस अब तक के सबसे लंबे रूट पर दौड़ने वाली वंदे भारत ट्रेन होगी. दिल्ली से पटना के बीच दिवाली और छठ की भीड़ को देखते हुए वंदे भारत चलाने का फैसला लिया गया है, हालांकि ये वंदे भारत एक्सप्रेस स्लीपर नहीं बल्कि चेयरकार में होगी. त्योहारी सीजन में होने वाली भीड़ को नियंत्रित करने के लिए रेलवे ने इस रूट पर स्पेशल ट्रेन के तौर पर वंदे भारत को चलाने का फैसला किया है. देश की सबसे लंबे रूट पर चलने वाली वंदे भारत नई दिल्ली से वाराणसी के बीच चलती है.  हालांकि स्पेशल ट्रेन के तौर पर दिल्ली से पटना के लिए चलने वाली यह वंदे भारत एक्सप्रेस सबसे लंबे रूट पर दौड़ने वाली होगी.    


994 किमी की दूरी तय करेगी ट्रेन 


दिल्ली से पटना के बीच चलने वाली वंदे भारत स्पेशल ट्रेन 994 किमी की दूरी तो करीब 11.5 घंटे में पूरी करेगी. स्पेशल ट्रेन दिल्ली से पटना के बीच 8 फेरे लगाएगी.  अगर टाइम टेबल की बात करें तो यह ट्रेन नई दिल्ली से पटना के लिए 30 अक्टूबर, 1 नवंबर, 3 नवंबर और 6 नवंबर को चलेगी. वहीं पटना से ये ट्रेन वापसी में 31 अक्टूबर, 2 नवंबर, 4 नवंबर और 7 नवंबर आएगी. 


ट्रेन का टाइम टेबल  


इस स्पेशल ट्रेन को 02252 नंबर दिया गया है. ट्रेन नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से सुबह 8:25 बजे खुलकर रात 8 बजे पटना पहुचेगी. रास्ते में यह ट्रेन कानपुर सेंट्रल, प्रयागराज, पं. दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन, बक्सर और आरा में रुकेगी. वहीं लौटने में यह ट्रेन पटना जंक्शन से सुबह 7:30 बजे खुलेगी और शाम 7 बजे नई दिल्ली पहुंचेगी.  


कितना होगा इस ट्रेन का किराया 


फेस्टिव सीजन को देखते हुए इस ट्रेन का किराया भी उसी तरह से रखा गया है. हाई डिमांड में टिकट हाथों-हाथ निकल जाती है. दिल्ली से पटना के लिए चलने वाली इस स्पेशल वंदे भारत ट्रेन का किराया चेर कार के लिए 2,75 रुपये और एसी एग्जीक्यूटिव चेयर कार का किराया 4655 रुपये होगा.