सिर्फ ₹7 का रोजाना निवेश और जिंदगीभर ₹60000 का पेंशन, ये सरकारी स्कीम है आपके 'बुढ़ापे की लाठी', जानिए APY स्कीम की पूरी डिटेल
Advertisement
trendingNow12473268

सिर्फ ₹7 का रोजाना निवेश और जिंदगीभर ₹60000 का पेंशन, ये सरकारी स्कीम है आपके 'बुढ़ापे की लाठी', जानिए APY स्कीम की पूरी डिटेल

बुढ़ापे में सबसे बड़ी चिंता महीने के खर्च चलाने रकी होती है. नौकरी से रिटायरमेंट हो चुकी है तो सैलरी आनी नहीं है. ऐसे में टेंशन रहती है कि महीने का खर्च कैसे चलेगा. ऐसे में पेंशन बुढ़ापे की सबसे बड़ी लाठी होती है. ऐसी ही एक बुढ़ापे की लाठी अटल पेंशन योजना (APY) है.

pension

Atal Pension Scheme: बुढ़ापे में सबसे बड़ी चिंता महीने के खर्च चलाने रकी होती है. नौकरी से रिटायरमेंट हो चुकी है तो सैलरी आनी नहीं है. ऐसे में टेंशन रहती है कि महीने का खर्च कैसे चलेगा. ऐसे में पेंशन बुढ़ापे की सबसे बड़ी लाठी होती है. ऐसी ही एक बुढ़ापे की लाठी अटल पेंशन योजना (APY) है. इस सरकारी स्कीम ने न केवल रिटायरमेंट के बाद वित्तीय सुरक्षा मिलती है, बल्कि उन लोगों को बड़ा सहारा मिलता है, जो असंगठित क्षेत्र में काम करते हैं. 

क्यों खास है अटल पेंशन योजना  

बुढ़ापे में नियमित आय नहीं होती, ऐसे में इस स्कीम में निवेश कर अपने बुढ़ापे को सुरक्षित बनाया जा सकता है. सही समय पर छोटा निवेश कर आप इस स्कीम से बड़ी और नियमित आय हासिल कर सकते हैं.18 साल की उम्र से ही अगर आप अटल पेंशन स्कीम नें सिर्फ महीने का 210 रुपये निवेश करें तो 60 साल की उम्र के बाद 5000 रुपये महीने पेंशन पा सकते हैं.  

क्या है अटल पेंशन योजना 

भारत सरकार नागरिकों के लिए कई योजनाएं चलाती है. इन्हीं योजनाओं में से एक अटल पेंशन योजना (Atal Pension Scheme)है. इस योजना के तहत लोगों को पेंसन का लाभ मिलता है. 18 साल से 40 साल के उम्र में लोग इस स्कीम का लाभ उठा सकते हैं. अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana) यानी एपीआई (APY Scheme) में साल 2024- 25 में अब तक 56 लाख से अधिक नामांकन किए जा चुके हैं. वहीं अटल पेंशन योजना से अब तक 7 करोड़ लोग जुड़ चुके हैं.  इस योजना में निवेश कर कोई भी नागरिक 60 वर्ष की आयु के बाद हर महीने 1,000 से 5,000 रुपये तक की पेंशन प्राप्त कर सकता है.

कम योगदान, ज्यादा फायदा

अगर आप 18 साल की उम्र में निवेश शुरू करते हैं, तो सिर्फ 210 रुपये प्रति महीने यानी रोजाना सिर्फ 7 रुपये का निवेश कर 60 साल की उम्र के बाद 5,000 रुपये की मासिक पेंशन प्राप्त कर सकते हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वपूर्ण योजनाओं में से एक अटल पेंशन योजना (एपीवाई) बुजुर्गों के लिए एक क्रांतिकारी योजना के रूप में उभरी है. इस योजना से अब तक सात करोड़ से अधिक लोग जुड़ चुके हैं। ऐसे में आपको अटल पेंशन योजना के बारे में विस्तार से बताते हैं, जिससे हर महीने बुजुर्गों को पांच हजार पेंशन मिलेगी. 

कब हुई शुरुआत  

दरअसल, केंद्र सरकार ने 9 मई 2015 को भारतीय नागरिकों के लिए अटल पेंशन योजना को शुरू किया था. इस योजना के तहत नागरिक को 60 साल की उम्र में पेंशन की सुविधा मिलती है. यह योजना भारत में असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों, गरीबों और वंचितों के लिए है, जिसे पेंशन फंड नियामक एवं विकास प्राधिकरण रेगुलेट करता है. 

क्या है योग्यता  

अटल पेंशन योजना के लिए उम्र 18 से 40 साल के बीच होनी चाहिए. इसमें 20 साल तक निवेश करना जरूरी है.इसके अलावा उसका एक बचत बैंक खाता डाकघर या बचत बैंक में होना चाहिए. योजना के तहत लाभार्थी को 1,000 से 5000 रुपये प्रति माह पेंशन दी जाती है. यह पेंशन 60 साल की उम्र में ही मिलेगी. हालांकि, लाभार्थी को इस योजना में 42 रुपए से लेकर 210 रुपए निवेश करने की छूट होती है. योजना में निवेश करने वालों की उम्र 40 साल होती है और उसे 291 रुपए से लेकर 1,454 रुपए वाली स्कीम में निवेश करना होगा.  

अगर लाभार्थी की मौत हो जाए तो क्या ?  

अगर लाभार्थी की 60 साल से पहले ही मौत हो जाती है तो उसके परिवार को आर्थिक मदद मिलेगी. उन्हें लाभार्थी के पेंशन फंड में निवेश करना जारी रखना होगा. हालांकि, उनके पास एक अन्य ऑप्शन यह भी होगा कि वह अकाउंट में मौजूद राशि को निकाल सकते हैं. अटल पेंशन योजना के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन तरीके से आवेदन किया जा सकता है.  इस योजना का लाभ लेने के लिए नजदीकी बैंकों से संपर्क करना होगा. इसके बाद आप योजना का लाभ उठा सकते हैं.  

Trending news