नई दिल्ली : पेट्रोल-डीजल की कीमतों पर केंद्र सरकार द्वारा एक्साइज ड्यूटी घटाने के ऐलान का असर दिखने लगा है. केंद्र के बाद अब महाराष्ट्र और गुजरात सरकार ने भी तेल की कीमतों से 2.5 रुपये वैट करने की घोषणा की है. राज्य सरकारों के इस कदम से इन राज्यों में तेल की कीमतों में 5 रुपये तक की गिरावट आएगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतें लगातार बढ़ने से भारत में भी तेल के दाम आसमान छू रहे हैं. पेट्रोल-डीजल के दामों पर लगाम लगाने के लिए गुरुवार को केंद्र सरकार ने एक्साइज ड्यूटी कम करने का ऐलान किया था. वित्त मंत्री अरुण जेटली ने बताया कि सरकार ने पेट्रोल-डीजल की कीमतों से 1.5 रुपये एक्साइज ड्यूटी कम करने की घोषणा की. साथ ही उन्होंने कहा कि तेल कंपनियां भी तेल के दामों में एक रुपये की कटौती करेंगी. साथ ही उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने राज्यों से भी तेल के दामों से वैट कम करने का अनुरोध किया है.


सरकार की घोषणा के फौरन बाद महाराष्ट्र और गुजरात सरकार ने पेट्रोल-डीजल से 2.5 रुपये वैट कम करने का ऐलान कर दिया. राज्य सरकारों के इस कदम से दोनों ही राज्यों में तेल की कीमतों में 5 रुपये तक की कमी आएगी.