इन तीन उदारवादी नेताओं में से एक हो सकता है हमास चीफ याह्या सिनवार का अगला वारिस
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2478128

इन तीन उदारवादी नेताओं में से एक हो सकता है हमास चीफ याह्या सिनवार का अगला वारिस

Yahya Sinwar Death: इसराइली हमले में हमास के नए चीफ याह्या सिनवार की मौत हो गई. सिनवार की हत्या के बाद एक बड़ा सवाल यह है कि हमास का अगला चीफ कौन बनेगा?  सिनवार का उत्तराधिकारी के रूप में इन तीन नामों की चर्चाएं तेज हो गईं हैं. आइए जानते हैं कौन हैं वे तीन नाम.

इन तीन उदारवादी नेताओं में से एक हो सकता है हमास चीफ याह्या सिनवार का अगला वारिस

Yahya Sinwar Death: इसराइली सेना के एक ऑपरेशन में बुधवार को दक्षिणी गाजा पट्टी में हमास की राजनीतिक शाखा के प्रमुख याह्या अल-सिनवार की मौत हो गई. हालांकि, इसराइली सेना का यह ऑपरेशन सिनवार के लिए नहीं था, बल्कि  IDF और अल-कसम ब्रिगेड के बीच सशस्त्र संघर्ष के दौरान संयोग से हमास नेता मारे गए. इसराइल ने इस हमले में तीन लड़ाके मारे गए थे. लेकिन तीनों में से एक की पुष्टि उन्होंने DNA टेस्ट रिपोर्ट आने के बाद की, जिसकी DNA में पहचान सिनवार के रूप में हुई.

लेकिन इससे पहले सिनवार के पास मिले एक पिस्टल से उसके शव की पुष्टि आईडीएफ ने कर दी थी. दरअसल, यह पिस्टल इसराइली अधिकारी  महमूद खैर अल-दीन नाम की थी, जो साल 2018 में दक्षिणी गाजा पट्टी में एक ऑपरेशन के दौरान मारा गया था. सिनवार ने इस पिस्टल को कई बार सार्वजनिक जगहों पर प्रदर्शन भी किया था और उन्होंने उस दौरान कहा था कि यह पिस्टल इसराइली अधिकारी की है. 

सिनवार का कौन होगा आगला वारिस ? 
सिनवार ने हाल ही में पूर्व हमास चीफ इस्माइल हानिये की मौत के बाद कुर्सी संभाली थी. अब इसराइली हमले में उसकी मौत हो जाने के बाद एक सवाल खड़ा हो गया कि उसका वारिस कौन होगा?  सिनवार ने हमास में खालीपन से छोड़ दिया. यकीनन हमास को उनक भरपाई करना काफी मुश्किल होगी. हालांकि, सिनवार का प्रभाव हमास में कम नहीं होगा, क्योंकि उसने हमास को सैन्य रूप से हिज्बुल्लाह और रिवोल्यूशनरी गार्ड के साथ जोड़ा था. अडिग रुख और कई मामलों में जटिल शर्तों को पालन करवाने के लिए जाने जाने वाले सिनवार ने अपने पीछे कई तेज तर्रार लड़ाकों को छोड़ गए हैं. इन्हीं में से कुछ को उनके वारिस के रूप में भी देखा जा रहा है. आइए जानते हैं कौन हैं वे तीन नाम.....

1. खलील अल-हय्या ( Khaleel-Al-Haya )
सिनवार के उत्तराधिकारी के रूप में सबसे प्रमुख नामों में से खलील-अल-हया का नाम हैं. वो  राजनीतिक ब्यूरो में सिनवार के डिप्टी रहे हैं, जो मौजूदा वक्त में इसराइल के साथ सीजफायर तक पहुंचने के लिए इंटरनेशनल मध्यस्थता के तहत बातचीत के लिए डेलिगेशन की अगुआई करते हैं और विदेशों में अपने सहयोगियों के साथ आधिकारिक बैठकों का मैनेजमेंट भी करते हैं.

2. खालिद मशाल ( Khaled Mashal )
सिनवार की जगह कुर्सी संभालने के लिए प्रस्तावित नामों में खालिद मशाल का भी नाम प्रमुख नामों में शामिल हैं.  फिलहाल वह आंदोलन के प्रमुख के पद पर हैं और वो क्षेत्रीय संबंधों का एक नेटवर्क की जिम्मेजारी संभाल रहे हैं. इससे पबहले उन्होंने पहले लंबे वक्त तक साल 1996 से 2017 तक आंदोलन के राजनीतिक ब्यूरो की अगुआई भी की थी.

3. ज़हीर जबरीन ( Zaher Jabarin )
 जहीर जबरीन वर्तमान में वेस्ट बैंक में हमास के प्रमुख के रूप में काम कर रहे हैं.  इसलिए ऐसा माना जा रहा है कि आने वाले वक्त में सिनवार की जगह ज़हीर के आंदोलन का नेतृत्व करने की ज्यादा संभावना है. बता दें, सालेह अल-अरौरी को साल 2021 में वेस्ट बैंक में आंदोलन का डिप्टी चुना गया था. लेकिन अल-अरौरी की बेरूत में हत्या हो गई. इसके बाद जहीर जबरीन वेस्ट बैंक में आंदोलन के कार्यवाहक प्रमुख बने.

Trending news