मुंह ताकता रह गया ड्रैगन, चीन को पछाड़ इस रेस में सबसे आगे निकला भारत, बन गया दुनिया का सबसे बड़ा बाजार
Advertisement
trendingNow12478100

मुंह ताकता रह गया ड्रैगन, चीन को पछाड़ इस रेस में सबसे आगे निकला भारत, बन गया दुनिया का सबसे बड़ा बाजार

भारत ओर चीन के बीच का विवाद किसी से छिपा नहीं है. सीमा विवाद को लेकर दोनों देशों के बीच तनातनी बनी रहती है.  जब बात तुलना की होती है हर भारतीय की चाह होती है कि भारत चीन से आगे निकल जाए. ऐसा एक बार फिर से हुआ है.

 मुंह ताकता रह गया ड्रैगन, चीन को पछाड़ इस रेस में सबसे आगे निकला भारत, बन गया दुनिया का सबसे बड़ा बाजार

India Vs China: भारत ओर चीन के बीच का विवाद किसी से छिपा नहीं है. सीमा विवाद को लेकर दोनों देशों के बीच तनातनी बनी रहती है.  जब बात तुलना की होती है हर भारतीय की चाह होती है कि भारत चीन से आगे निकल जाए. ऐसा एक बार फिर से हुआ है. दुनिया की फैक्ट्री कहलाने वाले चीन को पछाड़कर भारत ने बड़ी सफलता हासिल की है.

 दोपहिया वाहनों की बिक्री  मामले में भारत ने चीन की धूल चटा दी है. चीन को पीछे छोड़कर भारत दुनिया का सबसे बड़ा दोपहिया वाहन का बाजार बन गया है. काउंटरप्वाइंट रिसर्च की रिपोर्ट जानकर आप गदगद हो जाएंगे. इस रिपोर्ट के मुताबिक भारत ने दोपहिया वाहनों के सेल मामले में चीन को पीछे छोड़ दिया है.  

क्या है रिपोर्ट 

शुक्रवार को जारी रिपोर्ट के मुताबिक ग्रामीण क्षेत्रों में बढ़ती मांग, अनुकूल मानसून की स्थिति और ग्रामीण विकास के लिए सरकार की पहल जैसे कारकों की वजह से भारत सबसे बड़ा दोपहिया बाजार बन कर उभरा है. काउंटरपॉइंट रिसर्च के अनुसार, वैश्विक स्तर पर 2024 की पहली छमाही में दोपहिया वाहनों की बिक्री में सालाना आधार पर 4 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज हुई है. दोपहिया वाहनों की बिक्री में भारत ही नहीं, यूरोप, उत्तरी अमेरिका, लैटिन अमेरिका, मध्य पूर्व और अफ्रीका में भी वृद्धि देखी गई. हालांकि, चीन और दक्षिण पूर्व एशिया (एसईए) में दोपहिया वाहनों की बिक्री में गिरावट दर्ज हुई.  

दुनिया का सबसे बड़ा बाजार  

वरिष्ठ विश्लेषक सौमेन मंडल ने कहा कि भारत के दोपहिया वाहन बाजार में इस वर्ष की पहली छमाही में 22 प्रतिशत का जबरदस्त उछाल देखा गया है.  इस मजबूत प्रदर्शन से भारत चीन से आगे निकल गया और दुनिया का सबसे बड़ा दोपहिया बाजार बन गया. भारत में इस वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में सालाना आधार पर दोपहिया वाहनों में मजबूत दोहरे अंक की वृद्धि दर्ज हुई.  चीन में 125 सीसी से कम क्षमता वाले दोपहिया वाहन लोकप्रिय बने हुए हैं, लेकिन ग्राहक रोजाना इस्तेमाल के लिए मोटरसाइकिल और स्कूटर की जगह ई-साइकिल का विकल्प चुन रहे हैं. 

क्यों पिछड़ा चीन  

इस बदलाव के कारण चीनी दोपहिया वाहन बाजार में, खास तौर पर इलेक्ट्रिक सेगमेंट में अस्थायी मंदी आई हुई है. दक्षिण पूर्व एशिया में, इंडोनेशिया, वियतनाम, फिलीपींस, थाईलैंड और मलेशिया जैसे प्रमुख बाजारों में भू-राजनीतिक व्यापार तनाव और कठोर ऋण मानदंड दोपहिया वाहनों की बिक्री में गिरावट की वजह बने हैं.  आर्थिक अनिश्चितता के बीच ग्राहकों के सतर्क रवैये ने दोपहिया वाहनों की बिक्री को प्रभावित किया है. 

टू व्हीकल्स कंपनी  

होंडा ने वैश्विक दोपहिया वाहन बाजार का अगुवा बना हुआ है, जिसके बाद हीरो मोटोकॉर्प, यामाहा, टीवीएस मोटर और याडिया का स्थान रहा. टॉप 10 ब्रांड में टीवीएस मोटर सालाना आधार पर 25 प्रतिशत वृद्धि के साथ सबसे तेजी से बढ़ने वाला ब्रांड रहा . हीं, याडिया में सालाना आधार पर 29 प्रतिशत की गिरावट के साथ सबसे अधिक गिरावट आई और कंपनी पांचवें स्थान पर खिसक गई 

Trending news