Maternity Leave Policy: द‍िग्‍गज वाहन न‍िर्माता मह‍िंद्रा एंड महिंद्रा (M & M) ने अपनी मह‍िला कर्मचार‍ियों के ल‍िए न्‍यू मैटेरन‍िटी पॉल‍िसी पेश की है. मह‍िंद्रा एंड महिंद्रा की इस पहल को इंडस्‍ट्री में सराहा जा रहा है. कंपनी की तरफ से पेश की गई न्‍यू मैटेरन‍िटी पॉल‍िसी पांच साल के ल‍िए है. इसके तहत पांच साल का 'करियर एंड केयर' प्लान पेश किया गया है. इसमें अनिवार्य छुट्टियों को भी शाम‍िल क‍िया गया है. महिंद्रा एंड महिंद्रा से जुड़ी सभी महिला कर्मचार‍ियों को यह सुव‍िधा म‍िलेगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

न्‍यू मैटेरन‍िटी पॉलिसी के तहत कवरेज दी जाएगी


कारखानों में काम करने वाली महिला कर्मचार‍ियों को भी न्‍यू मैटेरन‍िटी पॉलिसी के तहत कवरेज दी जाएगी. इकोनॉम‍िक टाइम्‍स ने महिंद्रा एंड महिंद्रा में ग्रुप ह्यूमन रिसोर्सेज प्रेजीडेंट रुजबेह ईरानी के हवाले से कहा क‍ि बच्‍चा गोद लेने वाली और सरोगेसी के जर‍िये मां बनने वाली महिलाओं को भी इस पॉलिसी के तहत कवर किया जाएगा. रुजबेह ईरानी ने कहा क‍ि महिंद्रा एंड महिंद्रा ने पांच साल की मैटरनिटी लीव पॉल‍िसी का व‍िस्‍तार क‍िया है.


24 महीने का हाइब्रिड वर्क ऑप्‍शन
न्‍यू मैटेरन‍िटी लीव पॉल‍िसी सभी नई माताओं को छह महीने के फ्लेग्‍जीबल वर्क ऑप्‍शन और 24 महीने का हाइब्रिड वर्क ऑप्‍शन देती है. यह 26 हफ्ते की मैटेरन‍िटी लीव पूरी होने के बाद मैनेजर की मंजूरी के साथ म‍िलेगी. इसके साथ मह‍िला कर्मचार‍ियों को हफ्ते की जरूरी मैटेरन‍िटी लीव भी दी जाएंगी. ईरानी ने बताया क‍ि हमारी तरफ से एक सेट तैयार क‍िया गया है, यह पूरी पांच साल की जर्नी को कवर करता है. इसके तहत एक साल प्रसव से पहले, एक साल मां बनने के समय और तीन साल मां बनने के बाद का समय कवर किया जाएगा.


महिला कर्मचार‍ियों को आकर्षित करने का मकसद
महिंद्रा एंड महिंद्रा की डाइवर्स‍िटी काउंस‍िल की चीफ ब्रांड ऑफ‍िसर और चेयरपर्सन आशा खरगा ने कहा कि कंपनी का मकसद इंडस्‍ट्री में ज्‍यादा से ज्‍यादा महिलाओं को आकर्षित करना है. कंपनी पुरुष-प्रधान सेक्‍टर में महिला प्रतिभाओं को आकर्षित करने और उन्हें बनाए रखने की कोश‍िश कर रही है. इसके अलावा पॉलिसी में आईवीएफ ट्रीटमेंट लागत की 75 प्रत‍िशत छूट, डेली हर रोज ट्रांसपोर्ट की सुविधा और प्रेग्‍नेंसी के लास्‍ट ट्राइमेस्‍टर में प्रीमियम इकोनॉमी या बिजनेस क्लास यात्रा के बाहरी ट्रैवेल समेत एक साल की प्रसव पूर्व सहायता देना शाम‍िल है.