Raymond Ltd Share Price: कहते हैं हर क‍िसी का समय एक जैसा नहीं रहता, बदलाव प्रकृत‍ि का न‍ियम है. आज हम आपसे एक ऐसे शख्‍स के बारे में बात करेंगे जो एक समय मुकेश अंबानी, रतन टाटा और अडानी से भी अमीर था. लेक‍िन समय का फेर बदला और आज वह क‍िराये के घर में रहने के ल‍िए मजबूर है. प‍िछले द‍िनों रेमंड के सीएमडी गौतम सिंघानिया (Gautam Singhania) ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम (Instagram) और एक्स (X) पर अपने पिता विजयपत सिंघानिया (Vijaypat Singhania) के साथ एक फोटो शेयर की थी. यह फोटो उनके पिता की तरफ से लगाए गए आरोपों के महीनों बाद सामने आई है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बचपन से ही फैम‍िली ड‍िस्‍प्‍यूट में उलझे रहे विजयपत स‍िंघान‍िया


आज की तारीख में गौतम सिंघानिया के रेमंड ग्रुप का वैल्‍यूएशन करीब 14,000 करोड़ रुपये है. इस बारे में कम ही लोगों को पता है क‍ि एक समय विजयपत स‍िंघान‍िया (Vijaypat Singhania) गौतम अडानी (Gautam Adani), मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani), अनिल अंबानी (Anil Ambani) और उस समय के दूसरे कारोबार‍ियों से भी अमीर थे. विजयपत सिंघानिया की ग‍िनती उस समय देश के सबसे अमीर लोगों में होती थी. रेमंड कंपनी को लीड करने वाले विजयपत स‍िंघान‍िया ने चाचा की मौत के बाद कंपनी की ज‍िम्‍मेदारी संभाली. विजयपत सिंघानिया बचपन से ही फैम‍िली ड‍िस्‍प्‍यूट को लेकर उलझे रहे.


'अब कभी नहीं जाऊंगा', रेमंड मैन विजयपत सिंघानिया ने खोला बेटे गौतम के साथ मुलाकात की तस्वीर का सच


मधुपति सिंघानिया सिंगापुर चला गया
चाचा की मौत के बाद उनके चचेरे भाइयों ने रेमंड पर कब्जा करने की भी कोशिश की. विजयपत सिंघानिया ने रेमंड ग्रुप के कारोबारी साम्राज्‍य को अपनी मेहनत के दम पर नई ऊंचाई पर पहुंचाया. जब वह अपनी ज‍िंदगी के शीर्ष पर थे तो उस समय वह मुकेश अंबानी, अनिल अंबानी, गौतम अडानी और उस समय के दूसरे कारोबार‍ियों से पैसे के मामले में आगे थे. उनकी लाइफ में सब कुछ अच्‍छा चल रहा था. इस बीच उन्‍होंने रेमंड ग्रुप की संपत्‍त‍ि को अपने दोनों बेटों के बीच बांटने का प्‍लान क‍िया. लेक‍िन उनका एक बेटा मधुपति सिंघानिया (Madhupati Singania) फैम‍िली से अलग होकर सिंगापुर चला गया. इसके बाद गौतम सिंघानिया ने रेमंड ग्रुप की कमान संभाली.


रेमंड के शेयर में क्‍यों आया भूचाल, एक ही ट्रेड‍िंग सेशन में 40% तक ग‍िरा स्‍टॉक


खुद का गुजारा करना भी मुश्‍क‍िल हुआ
गौतम सिंघानिया ने कुछ साल बाद ही पिता विजयपत स‍िंघान‍िया को उनके अपने ही घर से निकाल दिया. पिता-पुत्र के बीच का र‍िश्‍ता तब खराब होने लगा जब सिंघानिया ने अपनी कंपनी के सभी शेयर गौतम स‍िंघान‍िया के नाम ट्रांसफर कर द‍िये. ब‍िजनेस टुडे को द‍िये इंटरव्यू में विजयपत सिंघानिया ने बताया कि उनके ल‍िए खुद का गुजारा करना और अपनी ज‍िंदगी के ल‍िव‍िंग स्‍टैंडर्ड को मेंटेन करना भी मुश्किल हो रहा है. एक सफल कारोबारी होने के साथ-साथ विजयपत सिंघानिया एक जुझारू पायलट भी हैं. वह जेआरडी टाटा का काफी सम्‍मान करते हैं.



रेमंड ग्रुप के शेयर का हाल
रेमंड ग्रुप के शेयर में मंगलवार को 5 प्रत‍िशत से ज्‍यादा की तेजी देखी गई. ग्रुप का शेयर 100 रुपये से ज्‍यादा की तेजी के साथ 2111 रुपये पर बंद हुआ है. इसी कारोबारी सत्र के दौरान शेयर ने 2180 रुपये के टॉप लेवल को भी छुआ. शेयर में तेजी के साथ ग्रुप का मार्केट कैप चढ़कर 14,055 करोड़ रुपये पर पहुंच गया है. रेमंड के शेयर का 52 हफ्ते का टॉप लेवल 3,493 रुपये और लो लेवल 1,487 रुपये है.


नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें Hindi News Today और पाएं Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी. देश-दुनिया की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!