Car Price: मारुति सुजुकी इंडिया (एमएसआई) ने कहा कि वह स्टीयरिंग सिस्टम में संभावित खराबी के कारण बाजार से कुल 87,599 एस-प्रेसो और ईको कारों को वापस बुलाने जा रही है. देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी के मुताबिक इन वाहनों का निर्माण 5 जुलाई 2021 से 15 फरवरी 2023 के बीच किया गया है. इसे हाल के वर्षों में मारुति सुजुकी के जरिए वाहनों की सबसे बड़ी रिकॉल में से एक के रूप में देखा जा रहा है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कारों को बुलाया वापस
दोषपूर्ण स्टीयरिंग टाई रॉड्स की जांच और बदलने के लिए कारों को वापस लिया जा रहा है. कार निर्माता ने पहले ही एक आधिकारिक बयान जारी कर कहा है कि रिकॉल 24 जुलाई 2023 से शुरू हो गया है. वाहन वापस मंगाने के साथ-साथ कई कार मालिक इस बात को लेकर चिंतित हो सकते हैं कि इसका उनकी कार बीमा पॉलिसियों पर क्या प्रभाव पड़ सकता है?


वाहन वापसी मोटर बीमा पॉलिसियों को कैसे प्रभावित करती है?
कार बीमा पॉलिसियां पेश करने वाली सामान्य बीमा कंपनियों के लिए भी उत्पादों को वापस लेना चिंता का विषय हो सकता है. एक बार जब किसी वाहन को कुछ विनिर्माण दोष या सुरक्षा मानकों के कारण वापस बुलाया जाता है, तो बीमाकर्ता विज्ञापन, शिपिंग लागत और कानूनी दायित्व सहित उत्पाद वापस बुलाने के खर्चों को भी कवर करता है.


पॉलिसी
हालांकि, इस कवर का प्रीमियम वाहन के आकार, ब्रांड और उस सेगमेंट पर निर्भर करता है जिसके तहत वह आता है. किसी उत्पाद को वापस मंगाने की स्थिति में, ऑटोमोबाइल कंपनियों को होने वाली लागत या हानि उत्पाद दायित्व नीति के अंतर्गत कवर की जाती है. आमतौर पर कार निर्माता और ऑटोमोबाइल घटक निर्माता ज्यादातर भविष्य में होने वाली उत्पाद देनदारी का विकल्प चुनते हैं, जिसमें किसी उत्पाद को वापस लेने जैसे उदाहरण भी शामिल होते हैं. ऐसे मामलों में, बीमा कंपनियां आमतौर पर बीमा राशि का 0.65 से 0.75 प्रतिशत प्रीमियम के रूप में लेती हैं.


क्या पड़ता है प्रभाव
हालांकि, जब किसी वाहन को वापस बुलाया जाता है तो इसका कार मालिकों या ग्राहक के जरिए प्राप्त बीमा पॉलिसी पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है. अगर कार निर्माता उत्पाद देनदारी को कवर करने के लिए भुगतान किए गए प्रीमियम की अतिरिक्त लागत बीमा कंपनियों पर डालता है तो ग्राहकों को परेशानी महसूस हो सकती है.


वाहन रिकॉल क्या है?
ऑटोमोबाइल उद्योग में यदि वाहन के डिजाइन या संचालन में किसी प्रकार की खराबी का पता चलता है, जिससे इसका उपयोग करने वाले व्यक्ति को नुकसान/खतरा हो सकता है, तो वाहन को वापस मंगाया जाता है. यह ईंधन दक्षता, ब्रेकिंग या त्वरण से संबंधित इसके प्रदर्शन से भी संबंधित हो सकता है.


पहले भी बुलाया है वापस
विशेष रूप से यह पहली बार नहीं है कि मारुति सुजुकी इंडिया ने इतनी बड़ी संख्या में इकाइयों को वापस बुलाया है. इससे पहले दिसंबर 2019 में कंपनी ने 63,493 यूनिट पेट्रोल स्मार्ट हाइब्रिड (SHVS) वेरिएंट और सितंबर 2021 में विभिन्न मॉडलों के 1,81,754 यूनिट पेट्रोल ट्रिम्स को रिकॉल किया था