Pakistan's Richest Man: अगर आपसे कोई भारत के सबसे अमीर शख्‍स के बारे में पूछे तो आपका तपाक से जवाब होगा मुकेश अंबानी. लेक‍िन अब बात पाक‍िस्‍तान के सबसे अमीर शख्‍स की हो तो इसमें शाह‍िद खान (Shahid Khan) का नाम आता है. शाह‍िद खान अक्‍सर अपने ब‍िजनेस इनवेस्‍टमेंट, लग्‍जरी लाइफस्‍टाइल और अपने परोपकारों के कारण चर्चा में रहते हैं. पाकिस्तान के बिजनेस टाइकून शाह‍िद खान के अलग-अलग कई तरह के ब‍िजनेस चल रहे हैं. उनकी प्रॉपर्टी का बड़ा हिस्सा खेलों से जुड़ें वेंचर में न‍िवेश क‍िया गया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

एक लाख करोड़ से ज्‍यादा की नेटवर्थ


मीड‍िया र‍िपोर्ट के अनुसार शाहिद खान की नेट वर्थ एक लाख करोड़ रुपये से भी ज्‍यादा है. वह नेशनल फुटबॉल लीग (NFL) की जैक्सनविले जगुआर (Jacksonville Jaguars) और फुलहम एफसी (Fulham FC) के माल‍िक हैं. वह बेटे टोनी खान के साथ ऑल एलीट रेसलिंग (AEW) के को-ओनर भी हैं. वह अपने प‍िता के कई ब‍िजनेस की देखभाल करते हैं. शाहिद खान और उनका बेटा टोनी खान भी सोशल मीडिया पर काफी पॉपुलर हैं. लेकिन लोगों को शाहिद खान की बेटी शन्‍ना खान के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है.


कौन हैं शन्‍ना खान
शन्‍ना खान काफी परोपकारी और ब‍िजनेस वुमेन हैं. वह मूल रूप से पाक‍िस्‍तान से ताल्‍लुक रखती हैं लेक‍िन भाई टोनी खान की तरह उनका जन्‍म और परवर‍िश अमेरिका के इलिनोइस में हुआ. खबरों के अनुसार शन्‍ना यूनाइडेट मार्केटिंग कंपनी की को-ओनर हैं. सोशल मीड‍िया से दूरी रखने वाली शन्‍ना ने वुल्फ प्‍वाइंट एडवाइजर्स के एमडी जस्टिन मैककेबे से शादी की. उनकी शादी भी काफी चर्चा में रही थी. शाहिद खान ने बेटी की शादी पर बेशुमार पैसा खर्च क‍िया था. शन्‍ना की शादी भी काफी चर्चा में रही थी.


शाहिद खान की बेटी जगुआर फाउंडेशन के जर‍िये चैर‍िटी करती हैं. चैर‍िटी के कारण उनकी देश और दुन‍िया में अलग पहचार है. वह कमजोर युवाओं और उनके परिवारों की मदद करती है. शन्‍ना खान 1650 करोड़ (20 मिलियन डॉलर) से ज्‍यादा की संपत्‍त‍ि की माल‍िक हैं. मीड‍िया र‍िपोर्ट के अनुसार शन्‍ना खान और उनके परिवार ने यून‍िवर्स‍िटी ऑफ इलिनोइस वेटनरी टीच‍िंग हॉस्‍प‍िटल को इंटीग्रेटेड ऑनकोलॉजी प्रोग्राम शुरू करने के ल‍िए 123 करोड़ का दान द‍िया था. उनका पर‍िवार भी चैर‍िटी में बढ़-चढ़कर ह‍िस्‍सा लेता है.