Ananda Krishnan Networth: जब कोई भारतीय दूसरे देश में जाकर अपनी कामयाबी के झंडे गाड़ता है तो हर देशवासी को गर्व होना स्‍वाभाव‍िक है. प‍िछले द‍िनों हमने आपको कनाडा के सबसे अमीर भारतीय प्रेम वत्‍स के बारे में बताया था. प्रेम वत्‍स की करीब 10000 करोड़ रुपये की नेटवर्थ है. हैदराबाद में जन्‍मे वत्‍स को कनाडाई का वॉरेन बफेट भी कहते हैं. लेक‍िन क्‍या आपको पता है पड़ोसी मुल्‍क मलेशिया में सबसे अमीर भारतीय कौन हैं. अगर नहीं तो आपको बता दें तन श्री अनंदा कृष्णन (Tan Sri Ananda Krishnan) जिन्हें एके के नाम से भी जाना जाता है. एके मलेशिया के ब‍िजनेस जगत में एक हस्‍ती हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अनंदा कृष्णन की कुल नेटवर्थ 45,339 करोड़ रुपये


फोर्ब्स के अनुसार तन श्री अनंदा कृष्णन की कुल नेटवर्थ 45,339 करोड़ रुपये है. वह सबसे अमीर भारतीय होने के साथ ही मलेशिया का चौथे सबसे अमीर शख्‍स हैं. अनंदा कृष्णन ने मलेश‍िया में अपने ब‍िजनेस की शुरुआत एक कंसल्टेंसी फर्म, MAI होल्डिंग्स Sdn Bhd से की थी. शुरुआत में उन्‍होंने अलग-अलग सेक्‍टर में काम क‍िया. ज‍िन सेक्‍टर के ल‍िए उन्‍होंने काम क‍िया उसमें Exoil Trading के जर‍िये ऑयल ड्रिलिंग भी शामिल है. यहां पर उन्होंने इंटरनेशनल लेवल पर अहम रियायतें प्राप्त कीं. इसके बाद उनकी कारोबारी प्रत‍िभा का लोहा मलेशिया की मल्टीमीडिया और टेलीकम्‍युन‍िकेशन इंडस्‍ट्री में भी देखने को म‍िला.


बॉब गेलडॉफ संग लाइव एड कॉन्सर्ट से बनाई पहचान
1980 के दशक में अनंदा कृष्णन ने बॉब गेलडॉफ के साथ लाइव एड कॉन्सर्ट आयोजित करके जबरदस्‍त पहचान बनाई. यहां से एंटरटेनमेंट सेक्‍टर में उनकी कोश‍िश शुरू हुई और वह धीरे-धीरे इस सेक्‍टर की तरफ बढ़ने लगे. 1990 के दशक की शुरुआत तक उन्होंने मैक्‍स‍िस कम्युनिकेशंस, MEASAT ब्रॉडकास्ट नेटवर्क सिस्टम्स और SES वर्ल्ड स्काइज के निर्माण के साथ मल्टीमीडिया में अपनी मजबूत मौजूदगी को दर्ज कराया. आज, उनके पोर्टफोलियो में पृथ्वी की परिक्रमा करने वाले तीन कम्‍युन‍िकेशन सैटेलाइट हैं, जो टेलीकम्‍युन‍िकेशन सेक्‍टर में उनके बढ़ते प्रभाव को द‍िखा रहे हैं.


टेलीकम्‍युन‍िकेशन सेक्‍टर, मीडिया और ऑयल सर्व‍िस में फैला कारोबार
अनंदा कृष्णन की प्रमुख कंपनी का नाम उसाहा तेगास है. यह कंपनी उनके मजबूत व्‍यापार‍िक साम्राज्य का मजबूत आधार स्तंभ है. कंपनी ने टेलीकम्‍युन‍िकेशन सेक्‍टर, मीडिया और ऑयल सर्व‍िस में भरपूर न‍िवेश क‍िया है. खासतौर पर उन्होंने एस्‍ट्रो, मलेशिया की द‍िग्गज टेलीविजन कंपनी MEASAT, एक प्रमुख सैटेलाइट ऑपरेटर और मैक्‍स‍िस, ब्रॉडबैंड सर्व‍िस में प्रमुख खिलाड़ी के रूप में अपनी पहचान बनाई है.


चैर‍िटी में भी सबसे आगे
मलेश‍िया के ब‍िजनेस सेक्‍टर में बड़ा नाम होने के साथ ही अनंदा कृष्णन काफी परोपकारी इंसान हैं. वह YCF चैरिटेबल फाउंडेशन के जर‍िये अलग-अलग धर्मार्थ कामों में पैसा लगाते रहते हैं. वह कॉन्‍ट्र‍िब्‍यूशन एजुकेशन, आर्ट और स्‍पोर्ट में फैला हुआ है. इन सब सेक्‍टर से उनका जुड़ाव उनकी परोपकारी आदत को द‍िखाता है. अनंदा कृष्णन का जन्‍म एक साधारण पर‍िवार में हुआ था. साधारण पर‍िवार से लेकर मलेशिया के सबसे अमीर भारतीय कारोबारी बनने तक का सफर उनकी मेहनत का पर‍िणाम है.