Microsoft Layoffs: दुनियाभर की कई द‍िग्‍गज कंपन‍ियों ने प‍िछले द‍िनों अपने कर्मचार‍ियों की छंटनी की है. कुछ कंपन‍ियां कॉस्‍ट कट‍िंग के नाम पर छंटनी की बात कह रही हैं तो कुछ दूसरे क‍िसी कारण से छंटनी की बात कह रही हैं. दुन‍िया की सबसे बड़े मार्केट कैप वाली कंपनी माइक्रोसॉफ्ट की तरफ से पिछले साल (2023) 10000 कर्मचार‍ियों की छंटनी की घोषणा क‍िये जाने के बाद अब अलग-अलग ड‍िपार्टमेंट से 1,000 से ज्यादा एम्‍पलाई को निकालने की खबर है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ह‍िन्‍दुस्‍तान टाइम्‍स में प्रकाश‍ित खबर के अनुसार ज्यादातर कर्मचार‍ियों की छंटनी 'स्ट्रैटेजिक मिशन्स एंड टेक्नोलॉजीज' विभाग से की जा रही है. यह ड‍िपार्टमेंट खास जरूरतों वाली कंपनियों, जैसे टेलीकॉम कंपनियों और स्‍पेस कंपनियों को माइक्रोसॉफ्ट के क्लाउड सॉफ्टवेयर और सर्वर किराये पर देने का काम करता है. रिपोर्ट में यह भी बताया गया कि माइक्रोसॉफ्ट अपनी म‍िक्‍सड र‍ियल‍िटी वाली टीम में भी कर्मचारियों की छंटनी कर रहा है. लेकिन हॉलोलेंस 2 डिवाइस को इस्तेमाल करने में वो मदद करता रहेगा.


कंपनी का कहना है कि छंटनी का प्रोसेस बिजनेस चलाने के ल‍िए जरूरी है और यह रूटीन का ह‍ि‍स्‍सा है. दरअसल, माइक्रोसॉफ्ट स्‍ट्रेटज‍िक ग्रोथ एर‍िया में हायर‍िंग पर ज्‍यादा फोकस कर रहा है. माइक्रोसॉफ्ट के म‍िक्‍सड र‍ियल‍िटी ड‍िपार्टमेंट में कुछ बदलावों के बारे में घोषणा की गई. इस दौरान कंपनी के प्रवक्‍ता ने कहा क‍ि ड‍िपार्टमेंट ऑफ ड‍िफेंस के IVAS कार्यक्रम के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध हैं और सैनिकों को मदद के लिए नई टेक्नॉलॉजी देते रहेंगे.