Muhurat Trading Time: दिवाली के मौके पर लोग काफी खरीदारी करते हैं. इस शुभ समय में चीजें खरीदना लोग काफी अच्छा मानते हैं. वहीं शेयर बाजार में निवेश करने वाले निवेशकों के लिए भी दिवाली काफी खास होती है. दरअसल, दिवाली के मौके पर निवेशकों को शेयर बाजार में मुहूर्त ट्रेडिंग का मौका मिलता है. वहीं मुहूर्त ट्रेडिंग में लोग ट्रेडिंग करना काफी शुभ मानते हैं. इस साल शेयर बाजार में मुहूर्त ट्रेडिंग का समय 24 अक्टूबर को शाम 6 बजे से 7.15 बजे तक रहेगा. इस बीच ग्रीन पोर्टफोलियो के को-फाउंडर दिवम शर्मा ने मुहूर्त ट्रेडिंग के लिहाज से तीन सेक्टर बताएं हैं, जिनमें निवेश कर अच्छा मुनाफा कमाया जा सकता है. दिवम शर्मा के मुताबिक वो तीन सेक्टर इस प्रकार से हैं...


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

Banking
जब ब्याज दर का सायकल ऊपर की ओर होता है, तो यह बैंकिंग क्षेत्र पर सकारात्मक प्रभाव डालता है. Q2 परिणाम, जो हाल ही में कई सार्वजनिक उपक्रमों और निजी बैंकों के लिए घोषित किए गए थे, ने सकारात्मक सरप्राइज दिया था. क्रेडिट सायकल तेजी से बढ़ रहा है जबकि शुद्ध ब्याज मार्जिन और गैर-निष्पादित आस्तियों ने अच्छा सुधार दिखाया है. कई बैंकों ने विश्लेषकों की उम्मीदों को मात दी है और बढ़िया प्रदर्शन किया है. भारतीय कॉरपोरेट कैपेक्स निवेश की ओर बढ़ रहे हैं क्योंकि व्यावसायिक क्षमता का उपयोग चरम पर है, दृष्टिकोण सकारात्मक है और बैलेंस शीट लीवरेज स्तर कम है. निवेशक शॉर्ट से नियर टर्म गेन के लिए बैंकों में पैसा लगाने पर विचार कर सकते हैं.


Power
निवेश के लिए बिजली उत्पादन, वितरण और उपकरणों को देखा जाना चाहिए. ब्रिटेन और यूरोप में हाल के बिजली संकट ने दुनिया भर में बिजली के बढ़ते महत्व पर जोर दिया है. हम इस क्षेत्र में विदेशी संस्थागत निवेशकों के साथ-साथ घरेलू संस्थानों से भारी निवेश देख रहे हैं. पिछले एक साल में बिजली की मांग अब तक के उच्चतम स्तर को तोड़ रही है. हम इस क्षेत्र के लिए एक मजबूत मांग और टेलविंड को आगे बढ़ते हुए देख रहे हैं.
   
Automobile and Automobile Components
काफी उतार-चढ़ाव के बाद ऑटो सेक्टर में बेहतर प्रदर्शन देखा जा रहा है. ऑटोमोबाइल की मांग मजबूत है और हाल ही में बिक्री के आंकड़े मजबूत रहे हैं. जब चीन और अमेरिका जैसे देशों की तुलना में ऑटोमोबाइल स्वामित्व की बात आती है तो हमारी प्रति व्यक्ति पैठ कम है. संवत 2079 में भी यह सेक्टर बेहतर प्रदर्शन करता रहेगा.


(डिस्कलेमर : किसी भी तरह का निवेश करने से पहले एक्सपर्ट से जानकारी कर लें. जी न्यूज किसी भी तरह के निवेश के लिए आपको सलाह नहीं देता.)


ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर