न्यूयार्क: रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन मुकेश अंबानी को फोर्ब्स पत्रिका की दुनियाभर में पासा पलटने वाला काम करने वाले लोगों की सूची में पहला स्थान मिला है. पत्रिका की इस सूची में उन लोगों को शामिल किया गया है जिन्होंने अपने उद्यमों के जरिये दुनियाभर में करोड़ों लोगों के जीवन में बदलाव लाया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

25 साहसी बिजनेसमैन शामिल 


फोर्ब्स की इस दूसरी सालाना वैश्विक पासा पलटने वालों की सूची में 25 ‘साहसी व्यावसायियों’ को शामिल किया गया है जो कि चुप नहीं बैठे रह सकते और यथास्थिति से संतुष्ट नहीं रहते हैं. वह अपने उद्योग धंधों में कुछ नया करते रहते हैं जिससे कि दुनियाभर में करोड़ों लोगों के जीवन में बदलाव आता है. अंबानी, इस सूची में सबसे उपर हैं. भारत में आम लोगों तक इंटरनेट को पहुंचाने के पासा पलटने वाले उनके प्रयास के लिये उन्हें सूची में यह स्थान मिला है.


मोबाइल नेटवर्क आपरेटर रिलायंस जियो का जिक्र


फोर्ब्स ने मुकेश अंबानी की कंपनी के मोबाइल नेटवर्क आपरेटर रिलायंस जियो के बारे में जानकारी देते हुये लिखा है, ‘तेल एवं गैस क्षेत्र के प्रमुख उद्योगपति ने देश के दूरसंचार बाजार में जोरदार ढंग से प्रवेश किया. उसने काफी सस्ते दाम पर लोगों को तीव्र इंटरनेट उपलब्ध कराया और छह महीने में ही 10 करोड़ ग्राहकों को अपने साथ जोड़ा. इससे दूरसंचार बाजार में सुदृढ़ीकरण की लहर सी चल पड़ी.’


फोर्ब्स ने अंबानी की बात दोहराई


फोर्ब्स ने अंबानी द्वारा कही बात को दोहराते हुये कहा, ‘सब कुछ और हर वह चीज जो डिजिटल हो सकती है वह डिजिटल हो रही है. भारत इसमें पीछे नहीं रह सकता.’ विभिन्न क्षेत्रों में खेल का पासा पलटने वालों की इस सूची में जो अन्य नाम है उनमें घरेलू सामान बनाने वाली कंपनी डायसन के जेम्स डायसन, अमेरिका के ग्लोबल इनवेस्टमेंट मैनेजमेंट कॉरपोरेशन ब्लैक रॉक के सह- संस्थापक लैरी फिंक, सउदी अरब के शहजादे मोहम्मद बिन सलमान, सोशल मीडिया कंपनी स्नैप के सह-संस्थापक एवान स्पीजेल, चीन की कंपनी दीदी चुक्सिंग के संस्थापक चेंग वेई और अफ्रीका की खुदरा कारोबार कंपनी क्रीस्टो वीएसे.