Michael Dell Net Worth: कभी 83000 रुपये से शुरू क‍िया ब‍िजनेस, आज मालदारी में मुकेश अंबानी को छोड़ा पीछे; क्‍या है कारोबार
Advertisement
trendingNow12260273

Michael Dell Net Worth: कभी 83000 रुपये से शुरू क‍िया ब‍िजनेस, आज मालदारी में मुकेश अंबानी को छोड़ा पीछे; क्‍या है कारोबार

Mukesh Ambani Networth: मुकेश अंबानी की पिछले कुछ दिनों में संपत्ति तेजी से बढ़ी है और वह 112 अरब डॉलर के माल‍िक बन गए हैं. लेकिन अब एक और शख्स ने अरबपत‍ियों की दौड़ में मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani)को भी पीछे छोड़ दिया है.

Michael Dell Net Worth: कभी 83000 रुपये से शुरू क‍िया ब‍िजनेस, आज मालदारी में मुकेश अंबानी को छोड़ा पीछे; क्‍या है कारोबार

Bloomberg Billionaire Index: मुकेश अंबानी का नाम सुनते ही भारत और एशिया के सबसे अमीर आदमी का ही ख्याल आता है. दुनिया के अरबपतियों की लिस्ट में मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) का नंबर 12वां है. पिछले कुछ दिनों में उनकी संपत्ति तेजी से बढ़ी है और वह 112 अरब डॉलर के माल‍िक बन गए हैं. लेकिन अब एक और शख्स ने अरबपत‍ियों की दौड़ में मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani)को भी पीछे छोड़ दिया है. अब जो शख्‍स उनसे संपत्‍त‍ि के मामले में आगे निकल गया है उनका नाम माइकल डेल (Michael Dell) है.

माइकल डेल ने लिंक्‍डइन पर एक पोस्‍ट की

माइकल डेल अमेरिकी ब‍िजनेसमैन हैं और वह Dell Technologies कंपनी के फाउंडर व सीईओ हैं. डेल टेक्‍नोलॉजीज (Dell Technologies) की तरफ से दुनियाभर में कंप्यूटर, लैपटॉप और दूसरे तकनीकी उपकरणों की बिक्री की जाती है. कंपनी की शुरुआत और अपनी जर्नी के बारे में माइकल डेल ने लिंक्‍डइन पर एक पोस्‍ट की थी. इस पोस्‍ट में उन्‍होंने बताया क‍ि आज से करीब 40 साल पहले डेल की शुरुआत किस तरह की गई थी.

कंपनी का रेवेन्‍यू 159 मिलियन डॉलर हो गया
माइकल डेल (Michael Dell) ने अपनी पोस्‍ट में बताया था क‍ि कंपनी को 1984 में 1000 डॉलर (करीब 83,300 रुपये) में शुरू क‍िया गया था. उन्‍होंने बताया क‍ि जब वह 22 साल के थे, उस समय 1984 में ऑस्टिन की टेक्सास यून‍िवर्स‍िटी के डोरमेट्री रूम से 1000 डॉलर में डेल टेक्नोलॉजीज की शुरुआत की गई थी. शुरू होने के तीन साल बाद कंपनी का रेवेन्‍यू 159 मिलियन डॉलर हो गया. लेक‍िन अब यह कंपनी कामयाबी के झंडे गाड़ रही है और इसका प्रॉफ‍िट 101 अरब डॉलर से ज्‍यादा हो गया है. ड‍िमांड बढ़ने पर डोरमेट्री रूम को छोड़ द‍िया. 

कुछ सालों में मर्जर की कई डील फाइनल कीं
1985 की बात है जब डेल ने टर्बो पीसी लॉन्‍च क‍िया. यह डेल के डिजाइन वाला पहला कंप्यूटर था. उसके बाद से कंपनी ग्‍लोबल लीडर बनने के लिए अलग-अलग तरह के सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर प्रोडक्‍ट बना रही है. कंपनी ने पिछले कुछ सालों में मर्जर की कई डील फाइनल की हैं. कामयाबी पर लगातार आगे बढ़ रही कंपनी के दम पर माइकल डेल की नेटवर्थ भी तेजी से बढ़ी है. अब स्‍थ‍िति यह हे क‍ि उनकी कुल संपत्ति बढ़कर मुकेश अंबानी से ज्‍यादा हो गई है.

ब्‍लूमबर्ग बिलियनेयर इंडेक्‍स के अनुसार माइकल डेल दुनिया के अरबपत‍ियों की ल‍िस्‍ट में 11वें नंबर पर आ गए हैं. उनकी नेटवर्थ 112 अरब डॉलर हो गई है. साल 2024 के चार महीने में ही उनकी संपत्‍त‍ि 33.4 अरब डॉलर बढ़ गई है. वहीं, मुकेश अंबानी को इस साल 13.8 अरब डॉलर की कमाई हुई है.

Trending news