Mukhtar Ansari Death: गैंगस्टर से नेता बने मुख्तार अंसारी की गुरुवार रात बांदा मेडिकल कॉलेज में इलाज के दौरान मौत हो गई. बांदा जेल में मुख्तार अंसारी को दिल का दौरा पड़ा. इसके बाद उन्हें इलाज के लिए मेडिकल कॉलेज ले जाया गया. अंसारी की मौत के बाद वो, उनका पर‍िवार और उनकी संपत्‍त‍ि फ‍िर से चर्चा में आ गई है. पूर्वांचल में आतंक का पर्याय रहे मुख्तार अंसारी (63) अपने पीछे करोड़ों रुपये की संपत्‍ति छोड़कर गए हैं. उत्‍तर प्रदेश में प‍िछले द‍िनों मुख्‍तार अंसानी की करोड़ों की संपत्‍त‍ि को सीज भी क‍िया गया था. आइए एक नजर डालते हैं उनकी नेटवर्थ पर-


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कौन है मुख्तार अंसारी?


उत्तर प्रदेश के रहने वाले मुख्तार अंसारी गैंगस्‍टर से नेता बने थे. उनका जन्म 30 जून 1963 को हुआ था. वह मऊ विधानसभा क्षेत्र से पांच बार विधायक चुने गए थे. पिछले दो साल में वह आठ मुकदमों में दोषी साबित हुए और उन्हें बांदा जेल में रखा गया था. उन्‍होंने दो बार बसपा के टिकट पर चुनाव लड़ा था. वह पूर्व उपराष्ट्रपति मोहम्मद हामिद अंसारी के रिश्तेदार थे.


मुख्तार अंसारी की फैम‍िली
मुख्तार अंसारी के दादा स्वतंत्रता सेनानी थे और भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के अध्यक्ष भी रह चुके हैं. मुख्तार अंसारी के दो भाई हैं, बड़े भाई अफजल अंसारी मौजूदा समय में गाजीपुर से सांसद हैं. साल 2022 में मुख्तार ने अपने बड़े बेटे अब्बास को अपनी विधानसभा सीट से चुनाव लड़ाया, जबकि वह खुद पांच बार विधायक रह चुके थे. उनके बेटे चुनाव जीत गए. फ‍िलहाल, मुख्तार की पत्‍नी शाइस्ता परवीन और छोटे बेटे उमर अंसारी फरार हैं. दोनों के खिलाफ कई मामले दर्ज हैं.


अंसारी की नेटवर्थ
अंसारी ने आख‍िरी बार 2017 में चुनाव लड़ा था. MyNeta के अनुसार, चुनाव में द‍िए गए हलफनामे के अनुसार मुख्तार अंसारी की कुल संपत्ति 21 करोड़ रुपये से ज्‍यादा थी. वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार अंसारी की संपत्ति 21,88,57,273 रुपये थी. अंसारी के हलफनामे के अनुसार उसके पास 72 लाख रुपये का सोना है. इसके अलावा एलआईसी भी हैं. र‍िपोर्ट के अनुसार सीने में दर्द की शिकायत के बाद अंसारी को गंभीर हालत में यूपी की बांदा मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया था. रमजान के दौरान रोजा कर रहे अंसारी को कुछ घंटों के लिए क्र‍िट‍िकल केयर यून‍िट में रखा गया था. इसके बाद उन्हें मृत घोषित कर दिया गया.


प‍िछले द‍िनों यूपी सरकार ने मुख्तार अंसारी की 605 करोड़ रुपये से ज्‍यादा की अवैध संपत्ति को जब्त कर दिया. उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से मुख्तार अंसारी के खिलाफ कार्रवाई के चलते पिछले 15 महीने में उन्हें सात मामलों में दोषी ठहराया जा चुका था. मुख्तार अंसारी के खिलाफ कुल 65 मामले दर्ज हैं. पुलिस अधिकारियों की तरफ से दी गई जानकारी के अनुसार अंसारी के 292 सहयोगियों के खिलाफ 160 मामले दर्ज हैं. उनके 186 साथ‍ियों को पहले ही गिरफ्तार कर लिया गया है.