SBI vs Bank of Baroda: कई सरकारी बैंक ग्राहकों को डिपॉजिट पर अच्छा रिटर्न दे रहे हैं, लेकिन अगर आपको ये कंफ्यूजन है कि कौन से सरकारी बैंक में पैसा लगाया जाए तो आज हम आपकी ये टेंशन दूर कर देंगे. इस समय स्टेट बैंक ऑफ इंडिया और बैंक ऑफ बड़ौदा ग्राहकों को ग्रीन फिक्सड डिपॉजिट की सुविधा दे रहे हैं. कहीं भी निवेश करने से पहले से आप लेटेस्ट ब्याज दरें चेक कर लें-


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

एसबीआई ग्राहकों को ग्रीन रुपी टर्म डिपॉजिट और बैंक ऑफ बड़ौदा अर्थ ग्रीन टर्म डिपॉजिट की सुविधा दे रहा है. आइए चेक करें कहां ज्यादा फायदा मिलेगा. 


एसबीआई ग्रीन टर्म डिपॉजिट स्कीम


ग्रीन डिपॉजिट स्कीम में वरिष्ठ नागरिकों को ज्यादा ब्याज का फायदा मिल रहा है. सीनियर सिटीजन्स को 1111 दिन और 1777 दिन की अवधि वाले डिपॉजिट पर 7.15 फीसदी की दर से ब्याज मिल रहा है. वहीं, 2222 दिन की अवधि वाले डिपॉजिट पर 7.40 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा. सामान्य नागरिकों को 1111  दिन और 1777  दिन की एफडी पर 6.65 फीसदी की दर से ब्याज का फायदा मिल रहा है. वहीं, 2222  दिन की अवधि में मैच्योर होने वाली रिटेल डिपॉजिट पर 6.40 फीसदी की दर से ब्याज दे रहा है. 


कौन ले सकता है योजना का फायदा?


निवासी (Residents), गैर-व्यक्ति (Non-Individuals) और एनआरआई ग्राहक (NRI Customers) सभी इस विशेष जमा योजना में निवेश करने के पात्र हैं. इस योजना का फायदा औप ब्रांच नेटवर्क के जरिए ले सकते हैं. इसके अलावा डिजिटल चैनल जैसे योनो, इंटरनेट बैंकिंग पर अभी यह स्कीम उपलब्ध नहीं है, लेकिन उम्मीद की जा रही है कि जल्द ही ये स्कीम ऑनलाइन भी उपलब्ध होगी. 


बैंक ऑफ बड़ौदा अर्थ ग्रीन टर्म डिपॉजिट


इसके अलावा बैंक ऑफ बड़ौदा ग्राहकों को अर्थ ग्रीन टर्म डिपॉजिट की सुविधा दे रहा है. बैंक की इस स्कीम का उद्देश्य क्व‍ालिफाइंग एंवॉयरमेंटल इनिशिएटिव्स और सेक्टर्स को निधि देने के लिए जमा राशि जुटाना है. बैंक ग्राहकों को 5000 रुपये से लेकर 2 करोड़ रुपये से कम की राशि के लिए यह सुविधा लाया है. बैंक ग्राहकों को एक साल की अवधि पर  6.75%, 18 महीने पर 6.75%, 777 दिन की अवधि पर 7.17%, 1111 दिनों के लिए 6.4%, 1717 दिनों के लिए 6.4% और 2201 दिनों के लिए 6.4% ब्याज दर है.