Stock Market Prediction: शेयर मार्केट में पैसा लगाने वालों को इस हफ्ते काफी उतार-चढ़ाव देखने को मिला है. अगर आप भी पैसा लगाने का प्लान बना रहे हैं तो उससे पहले ये जरूर जान लें कि अगले हफ्ते बाजार में किस तरह की हलचल देखने को मिल सकती है. घरेलू शेयर बाजारों की दिशा इस सप्ताह अमेरिकी केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व के ब्याज दर पर निर्णय से तय होगी. इसके अलावा ग्लोबल बाजारों का रुख और विदेशी निवेशकों की गतिविधियां भी बाजार के लिए महत्वपूर्ण रहेंगी. एक्सपर्ट ने यह राय जताई है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पिछले हफ्ते छोटी और मझोली कंपनियों के शेयरों में भारी गिरावट, विदेशी फंड की निकासी और अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की ऊंची कीमतों से निवेशकों की धारणा प्रभावित हुई थी.


रह सकता है उतार-चढ़ाव


एक्सपर्ट का कहना है कि सप्ताह के दौरान दुनिया के कई केंद्रीय बैंक मौद्रिक नीति पर अपने रुख का ऐलान करेंगे. ऐसे में शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव रह सकता है. 


क्या है एक्सपर्ट की राय?


स्वस्तिका इन्वेस्टमार्ट के एक्सपर्ट प्रवेश गौड़ ने कहा है कि इस सप्ताह मौद्रिक नीति पर सभी का ध्यान रहेगा. फेडरल रिजर्व की दो दिन की नीतिगत बैठक 19 मार्च को शुरू होने जा रही है. अमेरिकी केंद्रीय बैंक 20 मार्च को ब्याज दरों पर अपना फैसला सुनाएंगे. उन्होंने बताया कि इसके अलावा चीन एक साल और पांच साल के कर्ज पर प्रमुख दरों की घोषणा करेगा. 


बैंक ऑफ जापान 19 मार्च को ब्याज दरों पर लेगा फैसला


बैंक ऑफ जापान (BoJ) 19 मार्च को ब्याज दर पर अपने निर्णय की घोषणा करेगा. जापान 22 मार्च को ही मुद्रास्फीति के आंकड़े भी जारी करेगा. उन्होंने कहा कि इसके अलावा डॉलर के मुकाबले रुपये की चाल, अमेरिकी बॉन्ड पर प्रतिफल और कच्चे तेल की कीमतों में उतार-चढ़ाव पर सभी की नजर रहेगी.


सेंसेक्स 1.99 प्रतिशत फिसला


पिछले सप्ताह बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 1,475.96 अंक या 1.99 प्रतिशत के नुकसान में रहा. वहीं, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 470.2 अंक या 2.09 प्रतिशत टूट गया. 


लोकसभा चुनाव पर रहेगी नजर


एक्सपर्ट का कहना है कि निवेशकों का ध्यान अब आगामी लोकसभा चुनावों पर रहेगा. सात चरणों के लोकसभा चुनाव 19 अप्रैल से शुरू होने जा रहे हैं. मतों की गिनती चार जून को होगी. जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा है कि आने वाले सप्ताह में वैश्विक केंद्रीय बैंकों के मौद्रिक नीति निर्णय पर निवेशकों का ध्यान रहेगा. फेडरल रिजर्व के साथ बैंक ऑफ जापान और बैंक ऑफ इंग्लैंड सप्ताह के दौरान ब्याज दरों पर अपने निर्णय की घोषणा करेंगे.