Noida Airport Update: अगर आपको भी नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट शुरू होने का इंतजार है तो धीरे-धीरे वह टाइम नजदीक आ रहा है जब जेवर एयरपोर्ट से फ्लाइट शुरू की जाएंगी. नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट से 17 अप्रैल 2025 को कमर्श‍ियल ऑपरेशन शुरू करने की तैयारी की जा रही है. टीओआई की र‍िपोर्ट के अनुसार एयरपोर्ट से शुरुआत में 30 डोमेस्‍ट‍िक और इंटरनेशनल फ्लाइट के उड़ान भरने की उम्मीद है. ऑपरेशन के पहले चरण में 25 फ्लाइट देश के प्रमुख शहरों के ल‍िए शुरू होंगी. इसके अलावा तीन फ्लाइट को इंटरनेशनल डेस्‍ट‍िनेशन के ल‍िये रवाना क‍िया जाएगा. इसके अलावा दो फ्लाइट कार्गो सर्व‍िस पर बेस्‍ड होंगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सिंगापुर, दुबई और ज्यूरिख के ल‍िए जाएगी इंटरनेशनल फ्लाइट!


र‍िपोर्ट के आधार पर कहा जा रहा है क‍ि नोएडा एयरपोर्ट से पहली इंटरनेशनल फ्लाइट सिंगापुर, दुबई और ज्यूरिख के ल‍िये हो सकती है. डोमेस्‍ट‍िक रूट की बात करें तो एयरपोर्ट से नोएडा को मुंबई, बेंगलुरु, लखनऊ, हैदराबाद, देहरादून और हुबली जैसे शहरों के ल‍िए फ्लाइट शुरू क‍िये जाने की उम्‍मीद है. नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट (NIAL) के सीईओ अरुण वीर सिंह ने रूट प्‍लान‍िंग पर जानकारी देते हुए बताया कुछ एयरलाइन ने पहले ही इंटरनेशन रूट के ल‍िए आवेदन जमा क‍िया है. उन्‍होंने कहा क‍ि इन रूट में शाम‍िल देश और एयरलाइन के बीच बायल‍िटरल लाइसेंस‍िंग एग्रीमेंट के आधार पर अप्रूवल की जरूरत होगी.


पहले सितंबर 2024 की डेडलाइन थी
डोमेस्‍ट‍िक रूट के ल‍िए भी प्रोसेस चल रहा है ज‍िसमें डीजीसीए (DGCA), एयरपोर्ट पार्टनर एयरलाइंस इंडिगो और अकासा एयर के बीच बातचीत चल रही है. आपको बता दें पहले नोएडा एयरपोर्ट को सितंबर 2024 से शुरू क‍िये जाने की डेडलाइन तय थी. बाद में NIAL, यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट (YIAPL), DGCA और भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण के बीच हुई हाई लेवल मीट‍िंग के बाद टाइमलाइन को बढ़ाकर अप्रैल 2025 कर द‍िया गया. नवंबर की शुरुआत में एयरपोर्ट से इंस्ट्रूमेंट लैंडिंग सिस्टम का कैल‍िब्रेशन पूरा क‍िया जाएगा. इसके बाद आने वाले महीनों में रनवे का ट्रायल करने का प्‍लान है.


टिकट बिक्री ऑफ‍िश‍ियल उद्घाटन से 90 दिन पहले शुरू होगी!
इंटरनेशनल फ्लाइट के लिए टिकट बिक्री एयरपोर्ट के ऑफ‍िश‍ियल उद्घाटन से 90 दिन पहले शुरू होने की उम्मीद है. वहीं डोमेस्‍ट‍िक फ्लाइट के ल‍िये ट‍िकट की बुक‍िंग एयरपोर्ट शुरू होने से छह हफ्ते पहले शुरू होगी. दिसंबर 2024 में एयरपोट्र के कंसोर्शियम ने एयरोड्रम लाइसेंस के लिए आवेदन करने का प्‍लान क‍िया है, जिस पर 90 दिन के अंदर अप्रूवल की उम्मीद है. लाइसेंस के मार्च 2025 तक जारी होने की संभावना है.


जेवर में 1,334 हेक्टेयर में फैला नोएडा इंटरनेशनल एयर पोर्ट का पहला चरण सालाना 12 मिलियन यात्रियों, एक लाख फ्लाइट और ढाई लाख टन कार्गो को संभालने के लिए तैयार किया गया है. इस चरण में 28 विमान स्टैंड के साथ 100,000 वर्ग मीटर का टर्मिनल भवन शामिल होगा. इसके अलावा एयरपोर्ट के भविष्य की विस्तार योजनाओं में एक चार स्‍टेप वाली परियोजना की रूपरेखा तैयार की गई है.