National Savings Certificate: दिवाली में तोहफा देने की परंपरा के बारे में तो हम सभी जानते हैं. लेकिन महंगाई की इस दौर में आप अपने आप को भी खुद को एक तोहफा दें. ऐसा तोहफा जो किसी भी आपातकालीन स्थिति में आपके लिए वरदान साबित हो सकता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पोस्ट ऑफिस की राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र यानी NSC इसी तरह की एक छोटी बचत योजना है. इस योजना में आपको पांच साल पूरे होने के बाद गारंटी के साथ एक रकम दी जाती है. इस स्कीम पर सरकार की ओर से 7.7 प्रतिशत ब्याज भी दिया जाता है जो सालाना चक्रवृद्धि के तहत होती है. ऐसे में इस स्कीम में आपको किसी भी मार्केट के अप-डाउन के बारे में भी सोचने की जरूरत नहीं है.


इस स्कीम की शुरुआत न्यूनतम 1000 रुपये से होती है. अधिकतम जमा करने की कोई सीमा नहीं है. हालांकि, जो भी जमा राशि 100 के गुणक में होनी चाहिए. इंडिया पोस्ट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, इस योजना के तहत कितने भी खाते खोले जा सकते हैं. साथ ही जमा कर आयकर अधिनियम की धारा 80 सी के तहत कटौती के लिए अर्हता प्राप्त करते हैं.


कौन खोल सकता है ये खाता?


इंडिया पोस्ट की वेबसाइट के अनुसार, कोई भी वयस्क या नाबालिग की ओर से अभिभावक या मानसिक रूप से विकलांग व्यक्ति यह खाता खोला सकता है. इसके साथ ही 10 वर्ष से अधिक उम्र का कोई नाबालिग अपने नाम से खाता खोल सकता है, या अधिकतम तीन वयस्कों के साथ संयुक्त खाता भी खोला जा सकता है.



कितना मिलेगा रिटर्न?


यदि कोई एनएससी योजना में 1,000 रुपये का निवेश करता है तो उसे इस राशि पर 449 रुपये ब्याज यानी कुल 1,449 रुपये मिलेगा. वहीं, अगर कोई व्यक्ति इस  योजना में 10,000 रुपये का निवेश करता है, तो उसे 4,490 रुपये ब्याज यानी कुल 14,490 रुपये मिलेगा.


अगर कोई एनएससी योजना में 1 लाख रुपये का निवेश करता है तो उसे कुल 44,903 रुपये ब्याज और कुल 1,44,903 रुपये मिलेगा. वहीं, अगर कोई 10 लाख रुपये का निवेश करता है, तो उसे कुल 4,49,034 रुपये ब्याज यानी कुल 14,49,034 रुपये मिलेगा.