Pakistan Latest News: पाकिस्तान इस वक्‍त सबसे बुरे दौर से गुजर रहा है। पड़ोसी मुल्‍क की सरकार की आख‍िरी उम्‍मीद को भी झटका लग गया है। जी हां, अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष (IMF) के बीच 1.1 अरब डॉलर के राहत पैकेज के लिए कर्मचारी स्तर पर कोई सहमति नहीं बन पाई है. पाकिस्तान को दिवालिया होने से बचाने के लिए यह पैकेज काफी अहम है. दस दिन की वार्ता के बाद दोनों पक्षों के बीच पैकेज को लेकर कोई सहमति नहीं बन पाई.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

वर्चुअल मोड में जारी रहेगी बातचीत
वाशिंगटन स्थित आईएमएफ ने कहा कि आने वाले द‍िनों में यह बातचीत वर्चुअल मोड में जारी रहेगी. पड़ोसी मुल्‍क पाकिस्तान का विदेशी मुद्रा भंडार 3 अरब डॉलर से भी कम रह गया है. उसे आर्थिक रूप से धराशायी होने से बचने के लिए इस समय वित्तीय मदद और आईएमएफ से राहत पैकेज की जरूरत है. नौवीं समीक्षा फिलहाल लंबित है। इसके सफलतापूर्वक पूरा होने पर अगली किस्त के रूप में 1.1 अरब डॉलर जारी होंगे.


बेरोजगारी और गरीबी फैल जाएगी
जानकारों का कहना है क‍ि पाकिस्तान के कंगाल (Pakistan Economic Crisis) होने पर दुनिया में प्रतिष्ठा गंवा बैठेगा. इतना ही नहीं दुनिया में पाकिस्तानी रुपये की वैल्‍यू खत्म हो जाएगी. पाकिस्तान का आयात पूरी तरह ठप हो जाएगा। बेरोजगारी और गरीबी देश में बुरी तरह फैल जाएगी। पाकिस्तान का मुद्रा भंडार गिरेगा तो वहां का सेंट्रल बैंक दूसरे देशों का पेमेंट करने में असमर्थ हो जाएगा. (Input : PTI)


भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं