नई दिल्ली : तेल उत्पादक कंपनी सऊदी अरामको पर हमले के बाद घरेलू बाजार में पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel Price) के रेट लगातार बढ़ रहे हैं. इंटरनेशनल लेवल पर क्रूड ऑयल की कीमत में भी तेजी चल रही है. बुधवार को लगातार दूसरे दिन पेट्रोल-डीजल के भाव में जबरदस्त तेजी देखी गई. दिल्ली में पेट्रोल 25 पैसे प्रति लीटर महंगा होकर 72.42 रुपये और डीजल 24 पैसे की तेजी के साथ 65.82 रुपये के लेवल पर पहुंच गया. इससे पहले मंगलवार को भी पेट्रोल 14 पैसे और डीजल 15 पैसे महंगा हुआ था.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ड्रोन हमले के बाद तेल के उत्पादन में कमी
बुधवार सुबह पेट्रोल का भाव 24 पैसे प्रति लीटर की तेजी के साथ कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में रेट क्रमश: 75.14 रुपये, 78.10 रुपये और 75.27 रुपये के स्तर पर पहुंच गए. वहीं डीजल 25 पैसे प्रति लीटर की तेजी के साथ 68.23 रुपये, 69.04 रुपये और 69.58 रुपये के स्तर पर पहुंच गए. सऊदी अरामको के दो प्लांट पर ड्रोन हमले के बाद तेल के उत्पादन में कमी आई है, जिसका असर एशियाई देशों में तेल आपूर्ति पर पड़ रहा है. बुधवार को आई तेजी पिछले करीब छह महीने में पेट्रोल- डीजल के रेट में घरेलू बाजार में आई सबसे बड़ी तेजी है.



10 डॉलर तक बढ़ सकता है क्रूड
जानकारों का कहना है आने वाले दिनों में क्रूड की कीमत में और तेजी आ सकती है, इसका असर धीरे-धीरे घरेलू बाजार में भी देखने को मिल सकती है. एनालिस्ट्स को अगले कुछ दिन में क्रूड के भाव में $10 के उछाल की आशंका है. बुधवार सुबह ब्रेंट क्रूड हल्की नरमी के साथ 63.40 डॉलर प्रति बैरल और डब्ल्यूटीआई क्रूड 58.96 डॉलर प्रति बैरल के स्तर पर पहुंच गया.