Bank Account News: एक से ज्यादा बैंक में खुलवा रखा है खाता तो होगा बड़ा नुकसान, RBI ने जारी की नई गाइडलाइन

Multiple Bank Accounts: बैंक में खाता (Bank Account) होना आज के समय में सामान्य बात है देश के करोड़ों लोगों का बैंक में अकाउंट है, लेकिन अगर आपने एक से ज्यादा बैंकों में अपना अकाउंट ओपन करा रखा है तो यह आपके लिए बड़ी समस्या की बात है. आरबीआई (RBI) की ओर से इस बारे में ग्राहकों को बड़ी जानकारी दी गई है. एक से ज्यादा खाता रखने वालों के लिए आरबीआई ने जारी किए नए नियम-

शिवानी शर्मा Tue, 03 Jan 2023-7:25 am,
1/5

नहीं फिक्स की गई कोई लिमिट

आरबीआई की तरफ से अकाउंट ओपन की कोई लिमित तो फिक्स नहीं कई गई है, लेकिन कई सारे बैंकों में खाता रखने से ग्राहकों को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है. 

 

2/5

कई सुविधाओं को करना होता है मैनेज

आपको सभी अकाउंट्स में मिनिमम बैलेंस को मैनेज करना होता है. इसके साथ ही कई अन्य तरह की सुविधाओं को भी मैनेज करना होता है. चेकबुक से लेकर कार्ड तक सभी को आपको संभालना होता है. 

 

3/5

देने होते हैं कई चार्ज

इसके अलावा आपको मेंटेनेंस समेत कई तरह के चार्ज भी देने होते हैं. क्रेडिट और डेबिट कार्ड चार्ज, सर्विस चार्ज समेत कई तरह के भुगतान करने होते हैं. अगर आप सिर्फ एक बैंक की सुविधाओं का फायदा लेंगे तो आपको एक ही बैंक में चार्ज देने होंगे. 

 

4/5

मिनिमम बैलेंस

इसके साथ ही देखा जाता है कई बैंकों में मिनिमम बैलेंस मेंनटेन न करने पर 5000 और कई बैंकों में 10,000 रुपये पेनाल्टी देनी होती है. अगर आप बैलेंस को मैनेज नहीं करेंगे तो आपका सिबिल स्कोर भी खराब हो सकता है. 

 

5/5

खाते करा दें बंद

आरबीआई ने बताया है कि आप अपने सभी तरह के बिना इस्तेमाल वाले खातों को बंद करा दें, जिससे आपको किसी भी तरह की परेशानी न हो. आप बैंक की ब्रांच में जाकर वहां पर क्लोजर फॉर्म मांग कर इसको बंद करा सकते हैं. 

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link