1 दिसंबर से बदल जाएंगे बैंक चार्ज, एलपीजी बुकिंग समेत कई बड़े नियम! आपकी जेब पर पड़ेगा सीधा असर

नई दिल्ली: 1 December Rule Change: नवंबर का महीना अब खत्म होने होने वाला है और साल का आखिरी महिना यानी दिसंबर शुरू हो जाएगा. दिसंबर की पहली तिथि से ही बैंकिग और पर्सनल फाइनेंस समेत कई सेक्टरों में बड़े बदलाव हो रहे हैं. इन बदलाव का असर सीधा आपकी जेब पर पड़ेगा. आइए जानते हैं इन बदलावों के बारे में जो दिसंबर महीने से लागू हो जाएंगे.

ज़ी न्यूज़ डेस्क Mon, 29 Nov 2021-1:08 pm,
1/5

SBI क्रेडिट कार्ड यूजर्स को झटका!

अगर आप SBI के ग्राहक हैं और एसबीआई क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए झटके वाली खबर है. अगले महीने से आपको क्रेडिट कार्ड से खरीदारी करना और महंगा पड़ सकता है. अब क्रेडिट कार्ड के जरिए हर खरीदारी पर आपको 99 रुपये प्रोसेसिंग चार्ज के तौर पर अलग से टैक्स देना होगा. SBI ने बताया,1 दिसंबर 2021 से सभी मर्चेंट EMI के लेन-देन पर बतौर प्रोसेसिंग चार्ज 99 रुपये और टैक्स देना होगा. 

2/5

मासिच की कीमत में लगी आग

बढ़ती महंगाई के बीच आम जनता को एक और झटका लगने वाला है. 14 साल बाद माचिस की डिब्बी की कीमत दोगुनी होने वाली है. अब 1 दिसंबर से आपको 1 रुपये में मिलने वाली माचिस की कीमत 2 रुपये होंगे. आखिरी बार 2007 में माचिस के दाम बढ़े थे. माचिस को बनाने वाले कच्चे माल की कीमत बढ़ चुकी है इसलिए माचिस की कीमत में बढ़ोतरी की गई है. 

3/5

गैस सिलेंडर हो सकते हैं सस्ते

दिसंबर में गैस सिलेंडर के मोर्चे पर आपको राहत मिल सकती है. सरकारी तेल कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को LPG सिलेंडर के दाम की समीक्षा करती है. अफ्रीका में कोरोना वायरस का नया वैरिएंट मिलने के बाद कच्चे तेल के दाम में बड़ी कमी आई है. ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि 1 दिसंबर से गैस सिलेंडर के दाम में कमी हो सकती है.  

4/5

पंजाब नेशनल बैंक की ब्याज दर में बदलाव!

1 दिसंबर से देश के दूसरे सबसे बड़े बैंक पंजाब नेशनल बैंक के ग्राहकों को तगड़ा झटका लगेगा. दिसंबर के पहले दिन से ही बैंक ने सेविंग्स अकाउंट में दी जाने वाले ब्याज में कटौती करने का फैसला किया है. बैंक ने सेविंग्स अकाउंट की ब्याज दरों को सालाना 2.90 फीसदी से घटाकर 2.80 फीसदी कर दिया है. 

5/5

आधार-UAN लिंक ना होने पर होगी परेशानी

यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) को अपने आधार कार्ड से 30 नवंबर तक लिंक करना अनिवार्य है. अगर 30 नवंबर तक आधार और UAN लिंक नहीं किया गया तो कंपनी की ओर से आने वाले कॉन्ट्रिब्यूशन में परेशानी हो सकती है. इसके अलावा अगर आप आधार और UAN को लिंक नहीं करेंगे तो आपको EPF अकाउंट से पैसा भी नहीं निकाल सकते हैं. 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link