PM Internship Scheme 2024: प्रधानमंत्री इंटर्नशिप योजना को लेकर आवेदन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन आज यानी शनिवार से चालू हो गए हैं. अभ्यर्थियों को इसमें आवेदन करने के लिए शैक्षणिक दस्तावेज सहित अन्य मांगे गए डॉक्यूमेंट्स को भारत सरकार की वेबसाइट पर अपलोड करना होगा. सरकार का लक्ष्य इस योजना के तहत युवाओं को शीर्ष की पांच सौ कंपनियों में इंटर्नशिप प्रदान करना है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सरकार इस योजना के तहत अगले 5 सालों में 1 करोड़ युवाओं को मौके देने का लक्ष्य लेकर चल रही है. इस योजना के तहत चुने गए अभ्यर्थियों को बतौर स्टाइपेंड हर महीने 5 हजार रुपये दिए जाएंगे. बताया जा रहा है कि संबंधित कंपनी अपने अभ्यर्थियों की अटेंडेंस, और तमाम चीज देखने के बाद 500 रुपए देगी. इसमें भारत सरकार अपनी तरफ से 4500 रुपए देगी. जो कुल मिलाकर 5000 रुपए हो जाएंगे.


200 कंपनियों ने किया है रजिस्ट्रेशन


पीएम इंटर्नशिप योजना पोर्टल पिछले हफ्ते कॉरपोरेट रजिस्ट्रेशन के लिए खोला गया था, जो शनिवार को चालू हो रहा है. युवाओं में कौशल अंतर को दूर करने के लिए इस सरकारी योजना के तहत लगभग 200 कंपनियों को कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय के साथ पंजीकृत किया गया है. इस योजना का लक्ष्य चालू वित्त वर्ष में 1.2 लाख इंटर्नशिप लाना है.


90 हजार से ज्यादा इंटर्नशिप की पेशकश


पीएम इंटर्नशिप स्कीम पोर्टल के जरिए कई दिग्गज कंपनियां युवाओं के लिए इंटर्नशिप की पेशकश रख रही हैं. रिपोर्ट्स के मुताबिक, रिलायंस इंडस्ट्रीज, एलएंडटी, मारुति सुजुकी, जुबिलेंट फूडवर्क्स और आयशर मोटर्स जैसी करीब 193 कंपनियों ने पीएम इंटर्नशिप स्कीम पोर्टल के जरिए 90,000 से ज्यादा इंटर्नशिप की पेशकश की है.


पीएम इंटर्नशिप स्कीम को लेकर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस वर्ष जुलाई में पेश बजट में घोषणा की थी. इस स्कीम का उद्देश्य देश के 1 करोड़ युवाओं को इंटर्नशिप दिलवाना है, ताकि वे अपनी स्किल को बेहतर कर सकें.


(इनपुट- एजेंसी)