Gram Suraksha Yojana: पोस्ट ऑफिस कई नई-नई योजनाओं को लेकर आता रहता हैं और इसकी ज्‍यादातर योजनाएं लोगों को काफी पसंद आती हैं क्‍योंकि इससे लोगो को अच्‍छा मुनाफा होता है. आज हम आपको ऐसे ही पोस्ट ऑफिस की एक खास योजना के बारे में बता रहे हैं. ये स्‍कीम खासकर ग्रामीणों के लिए आई है. इसका नाम पोस्ट ऑफिस ग्राम सुरक्षा योजना है. ये योजना काफी काफी फेमस है. इसमें ग्रामीण लोगों को आर्थिक और सामाजिक तरह से मदद मिलती है. इसकी सबसे खास बात यह है कि इसमें आपको रोजाना सिर्फ 50 रुपये का निवेश करना होता है और इस पर आपको शानदार रिटर्न मिलता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कैसे मिलता है ग्राम सुरक्षा योजना का लाभ


इसमें हर दिन 50 रुपये यानी महीने के 1500 रुपये निवेश करने होते हैं. जिसके बाद इस योजना में 31 लाख से 35 लाख रुपये तक का रिटर्न मिलता है. यदि निवेश करने वाले की मृत्यु 80 साल की उम्र में हो जाती है तो बोनस के साथ पूरी रकम उसके नॉमिनी को मिल जाती है. 


कौन कर सकता है निवेश? 


ग्राम सुरक्षा योजना में 19 साल से लेकर 55 साल तक का कोई भी भारत का नागरिक निवेश कर सकता है. कम से कम 1,000 रुपये से लेकर 10 लाख रुपये तक का निवेश इसमें किया जा सकता है. प्रीमियम भरने के भी इसमें कई विकल्‍प दिए जाते हैं. किश्‍त का भुगतान निवेशक मंथली, तिमाही, छमाही या फिर सालाना आधार पर कर सकते हैं.


कब मिलेगा पैसा? 


निवेशक को 55 साल में 31,60,000 रुपये मिलते हैं. 58 में 33,40,000 रुपये और 60 साल मे 34.60 लाख और 80 साल पूरे होने पर पूरी राशि सौंप दी जाती है.  


चार साल बाद मिल जाता है लोन


ग्राम सुरक्षा पॉलिसी को खरीदने के बाद आप लोन का लाभ भी ले सकते हैं. पॉलिसी को खरीदे जाने के 4 साल बाद लोन लिया जा सकता है. इसके अलावा अगर पॉलिसी अवधि में कभी प्रीमियम भरने से चूक हो जाती है तो आप बकाया प्रीमियम राशि का पेमेंट करके इसे दोबारा शुरू कर सकते हैं.


हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे