नई द‍िल्‍ली : PPF Vs Sukanya Samriddhi Yojana : क्‍या आप बच्‍चों के फ्यूचर के ल‍िए न‍िवेश करने के बारे में सोच रहे हैं? तो यह खबर आपके काम की है. जी हां, सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) और पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) दोनों में ही न‍िवेश करने पर आपका पैसा सुरक्ष‍ित रहता है और अच्‍छा र‍िटर्न भी म‍िलता है. लेक‍िन कई लोग यह सोचकर कंफ्यूज रहते हैं क‍ि क‍िस स्‍कीम में न‍िवेश क‍िया जाए, कहां ज्‍यादा र‍िटर्न म‍िलेगा? आइए आगे इस पर व‍िस्‍तार से बात करते हैं.


दोनों ही लोकप्र‍िय सरकारी स्‍कीम


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) केंद्र सरकार की लोकप्रिय स्कीम है. इसमें आप बेटी के नाम पर ही न‍िवेश कर सकते हैं. लेक‍िन पीपीएफ में आप क‍िसी के नाम पर भी न‍िवेश कर सकते हैं. आइए जानते हैं सुकन्या समृद्धि योजना और पीपीएफ में से ज्‍यादा फायदेमंद स्कीम कौन सी है?


यह भी पढ़ें : ICICI और SBI के ग्राहकों की बल्‍ले-बल्‍ले, इस स्‍कीम से होगा जबरदस्‍त फायदा


सुकन्या समृद्धि योजना या पीपीएफ


पब्लिक प्रोविडेंट फंड पर मौजूदा ब्‍याज दर 7.1 फीसदी की है. वहीं सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) पर 7.6 प्रत‍िशत का ब्‍याज म‍िलता है. इस ह‍िसाब से आप कहेंगे क‍ि सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) में इनवेस्‍ट ज्‍यादा अच्‍छा रहेगा. लेक‍िन जानकारों की सलाह रहती है क‍ि आपको दोनों ही स्‍कीम में न‍िवेश करना चाह‍िए. पीपीएफ में कम ब्‍याज म‍िलने के बावजूद भी अपनी कमाई का एक ह‍िस्‍सा पीपीएफ में भी न‍िवेश करते रहे.


पीपीएफ में न‍िवेश


पीपीएफ में 15 साल का लॉकइन पीर‍ियड होता है. इसे आप 15 साल के बाद 5-5 साल के ल‍िए आगे भी बढ़ा सकते हैं. दोनों ही स्‍कीम में न‍िवेश करने पर आपको आयकर की धारा 80सी के तहत डेढ़ लाख तक के न‍िवेश पर छूट म‍िलती है. पीपीएफ खाते में आप सालाना कम से कम 500 रुपये और अध‍िकतम 1.50 लाख रुपये जमा कर सकते हैं.


यह भी पढ़ें : उठ गया पर्दा, कौन हैं गुमनाम योगी; ज‍िसके इशारे पर करोड़ों में खेलने लगे सुब्रमण्यम


सुकन्या समृद्धि योजना में न‍िवेश


सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) में न‍िवेश की न्‍यूनतम राश‍ि 250 रुपये है. इस योजना में सालाना कम से कम 250 रुपये और अधिकतम 1.50 लाख रुपये जमा कर सकते हैं. बेटी की पढ़ाई / शादी के मकसद से इस योजना को शुरू क‍िया गया है. इस कारण इसमें पीपीएफ के मुकाबले ज्‍यादा दर ज्‍यादा रखी गई है. इसमें भी बेटी की 15 साल की उम्र होने तक न‍िवेश क‍िया जा सकता है. 16वें से 21वें साल के बीच कोई धनरश‍ि जमा करने की अनुमत‍ि नहीं है. लेक‍िन जमा राश‍ि पर खाताधारक को ब्‍याज म‍िलता रहता है.


मैच्‍योर‍िटी पर ज्‍यादा रकम कहां?


यद‍ि आप हर साल PPF अकाउंट में 1.50 लाख रुपये जमा करते हैं तो मौजूदा ब्‍याज दर (7.1 प्रत‍िशत) के ह‍िसाब से 15 साल की मैच्‍योर‍िटी पर आपको 40.68 लाख रुपये म‍िलेंगे. वहीं सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) में हर साल 1.50 लाख रुपये जमा करने पर 21 साल की मैच्‍योर‍िटी पर आपको 63.65 हजार रुपये म‍िलते हैं. इस खाते को बच्‍ची की उम्र 10 साल होने तक ही खोला जा सकता है.


बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें