Property Price Hike: घर खरीदने वालों के लिए जरूरी खबर है. अगर आप भी घर खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो अप्रैल-जून तिमाही में घरों की कीमतों में बंपर इजाफा हुआ है. बता दें 42 शहरों में घरों के दाम में बढ़ोतरी हुई है. वहीं, 5 शहरों में घरों की कीमतों में गिरावट आई है और 3 शहरों में कीमतें स्थिर रही हैं. नेशनल हाउसिंग बैंक (NHB) के हाउसिंग प्राइस इंडेक्स इस बारे में जानकारी मिली है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कितने बढ़े हुए हैं घरों के रेट्स?
नेशनल हाउसिंग बैंक की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक, 8 प्रमुख महानगरों में सालाना आधार पर इंडेक्स में इजाफा किया गया है. इसमें अहमदाबाद (13.5 फीसदी), बेंगलुरु (3.4 फीसदी), चेन्नई (12.5 फीसदी), दिल्ली (7.5 फीसदी), हैदराबाद (11.5 फीसदी), कोलकाता (6.1 फीसदी), मुंबई (2.9 फीसदी) और पुणे (3.6 फीसदी) का इजाफा हुआ है.


कितना बढ़ा इंडेक्स?
आपको बता दें कि तिमाही आधार प 50 शहरों का इंडेक्स 1.7 फीसदी बढ़ा है जबकि वहीं पिछली तिमाही में इसमें 2.6 फीसदी का इजाफा हुआ था. 


नवी मुंबई में आई गिरावट
आवास मूल्य सूचकांक (HPI) में सालाना आधार पर बड़ा अंतर देखने को मिला. कोयम्बटूर में जहां यह 16.1 फीसदी बढ़ा. वहीं, नवी मुंबई में इसमें 5.1 फीसदी की गिरावट आई है. एचपीआई में 2017-18 को आधार वर्ष के रूप में लिया जाता है. यह तिमाही आधार पर 50 शहरों में संपत्ति की कीमतों में उतार-चढ़ाव पर नजर रखता है.


ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर