नई दिल्ली: कारोबार में बढ़ोत्तरी के लिहाज से भारत अब एक स्थान नीचे फिसलकर दुनिया की पांचवी सबसे आकर्षक अर्थव्यवस्था (Economy) वाला देश बन गया है. वहीं ब्रिटेन (UK) भारत को पीछे छोड़कर चौथे नंबर पर पहुंच गया है. कंपनियों के चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर्स (Chief Executive Officers) के वैश्विक सर्वे में अगले 12 माह के दौरान वृद्धि की संभावनाओं के मामले में अमेरिका (US) को पहले और चीन को दूसरे नबंर पर रखा गया है. कंसल्टेंसी सेवा कंपनी पीडब्ल्यूसी (PWC) के 24वें वार्षिक वैश्विक सीईओ सर्वे (CEO Survey) में भारत सहित 100 देशों के 5,050 सीईओ को शामिल किया गया है.


तीसरे पायदान पर जर्मनी 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सर्वेक्षण के मुताबिक, ‘17 प्रतिशत सीईओ की पसंद के साथ जर्मनी (Germany) ने तीसरे स्थान को बरकरार रखा है जबकि ब्रिटेन, ब्रेक्जिट के बाद 11 प्रतिशत अंक हासिल करने पर चौथे नंबर पर पहुंच गया. भारत इस मामले में आठ प्रतिशत के साथ पांचवें स्थान पर फिसल गया. जापान (Japan) सबसे बेहतर आर्थिक वृद्धि स्थल के तौर पर अपनी रैंकिंग में सुधार कर छठे स्थान पर पहुंच गया. उसने आस्ट्रेलिया को पीछे छोड़ दिया.’


VIDEO



ये भी पढ़ें- 1 अप्रैल से नहीं होगा 15 साल पुरानी सरकारी गाड़ियों के रजिस्ट्रेशन का रिन्युअल, Transport Ministry ने रखा प्रस्ताव


पहली पसंद अमेरिका!


दुनिया की प्रमुख कंपनियों के सीईओ अगले 12 महीने के दौरान बेहतर ग्रोथ को लेकर जिस बाजार को पहला नंबर दे रहे हैं उसमें अमेरिका 35 प्रतिशत के साथ सबसे आगे रहा है. वहीं चीन (China) 28 प्रतिशत सीईओ की पसंद के साथ दूसरे स्थान पर रहा. पिछले साल 2020 में अमेरिका चीन से केवल एक प्रतिशत अंक ही आगे था.


सर्वेक्षण में कहा गया है कि दुनियाभर में 76 फीसदी सीईओ यह मानते हैं कि 2021 में वैश्विक आर्थिक क्षेत्र में सुधार आयेगा. कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी फैलने के एक साल बाद यह रिकार्ड स्तर पर उम्मीद को दर्शाता है.


LIVE TV