नई दिल्‍ली:  पीएम नरेंद्र मोदी के लॉकडाउन (Lockdown) की अवधि को अगले 19 दिन यानी 3 मई तक बढ़ाने की घोषणा के बाद रेल मंत्रालय ने भी इसकी घोषणा कर दी है कि 3 मई तक कोई भी रेलगाड़ी देश में नहीं चलेगी फिर मालगाड़ियां चलेंगी जो गुड्स की आवाजाही देशभर में करेंगे. लॉक डाउन के चलते कोई यात्री ट्रेन 3 मई तक नहीं चलेगी. इसमें पैसेंजर ट्रेनों से लेकर राजधानी शताब्दी और सभी एक्सप्रेस ट्रेनें शामिल है. जिन यात्रियों ने 14 अप्रैल के बाद की तारीखों में अपनी-अपनी टिकट बुक की थी उनकी टिकट भी अपने आप कैंसिल हो जाएंगी और उनका पैसा रिटर्न होगा. इसके साथ ही सब अर्बन ट्रेनें भी बंद रहेंगी जिसमें मुंबई, कोलकाता, मेट्रो रेल, कोंकण रेलवे समेत तमाम लोकल ट्रेनें भी रद्द रहेंगी. हालांकि देशभर में जरूरी सामग्री की सप्लाई के लिए गुड्स ट्रेनों की आवाजाही अभी भी सुचारू रूप से चलती रहेगी. सभी यात्रियों की बुकिंग कैंसिल रहेगी. 3 मई तक स्टेशन के बाहर और भीतर रेलवे के सभी रिजर्वेशन काउंटर भी पूरी तरह बंद रहेंगे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिये लागू देशव्यापी लॉकडाउन को 3 मई तक बढ़ाने की मंगलवार को घोषणा करते हुए कहा कि इस महामारी को परास्त करने के लिये यह जरूरी है .


कोरोना: PM मोदी का ऐलान, 20 अप्रैल से Lockdown से इनको मिल सकती है छूट


प्रधानमंत्री मोदी ने राष्ट्र के नाम संबोधन में कहा कि राज्यों एवं विशेषज्ञों से चर्चा और वैश्विक स्थिति को ध्यान में रखते हुए भारत में लॉकडाउन को अब 3 मई तक और बढ़ाने का फैसला किया गया है. गौरतलब है कि कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए लागू 21 दिन के लॉकडाउन का वर्तमान चरण आज (14अप्रैल) समाप्त हो रहा था.


कोरोना: देश में Lockdown 3 मई तक बढ़ा, PM मोदी ने किया ऐलान


उन्होंने कहा, ‘‘ अगले एक सप्ताह में कोरोना के खिलाफ लड़ाई में कठोरता और ज्यादा बढ़ाई जाएगी. 20 अप्रैल तक हर कस्बे, हर थाने, हर जिले, हर राज्य को परखा जाएगा कि वहां लॉकडाउन का कितना पालन हो रहा है, उस क्षेत्र ने कोरोना से खुद को कितना बचाया है.’’


मोदी ने कहा कि जो क्षेत्र इस अग्नि परीक्षा में सफल होंगे, जो हॉट स्‍पॉट में नहीं होंगे, और जिनके हॉट स्‍पॉट में बदलने की आशंका भी कम होगी, वहां पर 20 अप्रैल से कुछ जरूरी गतिविधियों की अनुमति दी जा सकती है. प्रधानमंत्री ने इस संबंध में राज्यों के साथ अपनी चर्चा का जिक्र करते हुए कहा कि सभी का यही सुझाव है कि लॉकडाउन को बढ़ाया जाए. कई राज्य तो पहले से ही लॉकडाउन को बढ़ाने का फैसला कर चुके हैं.


ये भी देखें-



पीएम मोदी ने कहा, ‘‘ 3 मई तक हम सभी को, हर देशवासी को लॉकडाउन में ही रहना होगा. इस दौरान हमें अनुशासन का उसी तरह पालन करना है, जैसे हम करते आ रहे हैं.'' उन्होंने कहा कि हमें अधिक संवेदनशील स्थानों (हॉट स्पॉट) को लेकर बहुत ज्यादा सतर्कता बरतनी होगी. जिन स्थानों के हॉट स्पॉट में बदलने की आशंका है, उन पर भी हमें कड़ी नजर रखनी होगी. नए हॉट स्पॉट का बनना, हमारे लिए और चुनौती खड़ी करेगा.


प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘ हम धैर्य बनाकर रखेंगे, नियमों का पालन करेंगे तो कोरोना जैसी महामारी को भी परास्त कर पाएंगे.’’ मोदी ने लोगों से 7 विषयों पर सहयोग भी मांगा जिसमें बुजुर्गो का ध्यान रखने, गरीबों के प्रति संवेदनशील नजरिया अपनाना शामिल है.