Mahakumbh 2025:  अगले साल होने वाले महाकुंभ के लिए तैयारियां शुरू हो गई है. प्रयागराज के संगम तट पर जनवरी 2025 से महाकुंभ मेले का शुरूआत हो जाएगी. देश-दुनिया से लोग इस मेले में शामिल होने के लिए पहुंचेंगे. लोगों की सुविधा को देखते हुए रेलवे ने भी कमर कस ली है. रेलवे ने महाकुंभ के दौरान स्पेशल ट्रेन चलाने का फैसला किया है. रेलवे ने कहा है कि  महाकुंभ 2025के दौरान 1200  स्पेशल ट्रेनें चलाई जाएंगी, जिसमें से 900 ट्रेनें तो केवल स्नान पर्व के लिए चलेंगी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दिवाली से शुरू हो जाएगा ट्रायल


महाकुंभ के लिए चलने वाली स्पेशल ट्रेनों का ट्रायल दिवाली से शुरू हो जाएगा.  रेलवे की ये स्पेशल ट्रेनें, प्रयागराज के अलग अलग डायरेक्शन वाले स्टेशन से चलेंगी. ये स्पेशल ट्रेनें, मकर संक्रान्ति, मौनी अमावस्या और बसंत पंचमी जैसे अवसरों को देखते हुए चलाएंगी जाएगी. महाकुंभ स्नान से एक दिन पहले और दो दिन बाद तक इन ट्रेनों को प्रयागराज के अलग-अलग स्टेशनों से चलाया जाएगा. इतना ही नहीं इन स्पेशल ट्रेनों को डायरेक्शन के हिसाब से कलर कोडे टिकट की व्यवस्था भी की जाएगी. ताकि ट्रेन के लिए यात्रियों को भटकना न पड़े.  


वहीं रेलवे स्टेशन पर भीड़ के दवाब को कम करने के लिए रेलवे की ओर से योजनाएं बनाई जा रही है. प्लेटफॉर्म पर अधिक भीड़ न हो इसके लिए रूटचार्ट के हिसाब से चार अलग-अलग रंगों के टिकट की व्यवस्था होगी. यात्री टिकट के रंग को देखकर समझ जाएंगे कि उनकी ट्रेन कहां से खुलने वाली है. रेलवे की ओर से पहली बार कलर कोड टिकटिंग की व्यवस्था की जा रही है. रंग के आधार पर यात्री ट्रेन और प्लेटफॉर्म को समझ लेंगे. उन्हें ट्रेन पकड़ने के लिए भटकना नहीं होगा. इसके अलावा महाकुंभ के दौरान रेलवे भीड़ भाड़, यात्रियों की संख्याओं को देखते हुए कई इंतजाम कर रहा है.