7th Pay Commission: अगर आप खुद रेलवे में नौकरी करते हैं या फ‍िर आपके पर‍िवार का कोई मेंबर रेलवे में हैं तो यह खबर आपके काम की है. जी हां, रेलवे कर्मचारियों के एक ग्रुप ने केंद्रीय मंत्री अश्‍व‍िनी वैष्णव से बोनस (PLB) की कैलकुलेशन छठे वेतन आयोग की बजाय सातवें वेतन आयोग के आधार पर करने की गुजार‍िश की है. भारतीय रेलवे कर्मचारी महासंघ (IREF) के राष्ट्रीय महासचिव सर्वजीत सिंह ने बताया कि मौजूदा बोनस छठे वेतन आयोग के अनुसार न्यूनतम वेतन 7,000 रुपये महीने के ह‍िसाब से है. लेक‍िन सातवें वेतन आयोग के तहत न्यूनतम वेतन 18,000 रुपये है. यह रेलवे कर्मचारियों को 1 जनवरी, 2016 से मिल रहा है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कर्मचार‍ियों की मेहनत से रेलवे की आमदनी में इजाफा हुआ


उन्‍होंने कहा 7,000 रुपये म‍िन‍िमम सैलरी के आधार पर PLB की कैलकुलेशन करना कर्मचार‍ियों के साथ अन्याय है. कई IREF मेंबर ने कहा क‍ि कोविड महामारी में देशव्यापी तालाबंदी के दौरान जब लोग अपने घरों से बाहर नहीं न‍िकल रहे थे. उस समय रेलवे कर्मचारियों ने ट्रेनों का आवागमन सुनिश्चित किया. त‍िमाही र‍िपोर्ट से यह साफ है क‍ि इसके बाद रेलवे की आमदनी में जबरदस्‍त इजाफा हुआ है. आपको बता दें रेलवे की तरफ से कोव‍िड के दौरान सीन‍ियर स‍िटीजन को द‍िया जाने वाली छूट बंद करने का असर रेलवे के प्रॉफ‍िट पर पड़ा है.


रेलवे कर्मचार‍ियों को म‍िलता है 78 दिन का बोनस
IREF की तरफ से जोर द‍िया गया क‍ि सरकारी निर्देशों के अनुसार रेलवे कर्मचारियों को 78 दिन की बेस‍िक सैलरी के बराबर PLB बोनस मिलना चाहिए. लेक‍िन मौजूदा भुगतान 7,000 रुपये के आधार पर केवल 17,951 रुपये क‍िया जाता है. सिंह ने बताया क‍ि सातवें वेतन आयोग के तहत रेलवे में न्यूनतम बेस‍िक सैलरी 18,000 रुपये है. इसलिए 78 दिन का 17,951 रुपये बोनस बहुत कम है. बढ़ती महंगाई के बीच यह काफी च‍िंताजनक है. उन्‍होंने बताया क‍ि 18,000 रुपये बेस‍िक सैलरी के ह‍िसाब से 78 दिन का बोनस 46,159 रुपये होता है.


कैसे होगा 28,200 रुपये का फायदा?
अगर सरकार की तरफ से सातवे वेतन आयोग के अनुसार 78 द‍िन का बोनस देने का फैसला क‍िया जाता है तो हर कर्मचारी को कम से कम (46,159-17,951)=28,208 रुपये का फायदा होगा. रेलवे कर्मचारी संघ की तरफ से पत्र के माध्‍यम से क‍िये गए अनुरोध में कहा गया क‍ि भारतीय रेलवे कर्मचारी महासंघ आपसे र‍िक्‍वेस्‍ट करता है क‍ि सभी रेलवे कर्मचारियों के लिए प्रोडक्‍ट‍िव‍िटी ल‍िंक्‍ड बोनस की कैलकुलेशन सातवें वेतन आयोग की सैलरी के अनुसार करें. इससे आने वाले त्योहार को खुशी से मनाया जा सकेगा और रेलवे को ऑपरेट करने और मेंटीनेंस में अपना अहम योगदान जारी रख सकेंगे.