Rajasthan Electricity Bill: सरकार की ओर से लोगों को राहत देने के लिए कई स्कीम चलाई जा रही है. इन्हीं में लोगों को मुफ्त चीजें उपलब्ध करवाकर भी सरकार लोगों का बजट थोड़ा सही करने की कोशिश भी करती है. इसी बीच कई राज्य सरकारों की ओर से प्रदेश की जनता को फ्री बिजली भी उपलब्ध करवाई जा रही है. इसी क्रम में राजस्थान सरकार ने भी हाल ही में राजस्थान के निवासियों के लिए फ्री बिजली का ऐलान किया था. जिसके बाद अब राजस्थान के लोगों को कुछ यूनिट फ्री बिजली की दी जाएगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

फ्री बिजली
राजस्थान में इस साल के आखिर में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं. उससे पहले मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने घरेलू या वाणिज्यिक सभी बिजली उपभोक्ताओं को प्रति माह 100 यूनिट मुफ्त बिजली देने की घोषणा की है. इस ऐलान से प्रदेश के लोगों को काफी बड़ी राहत मिली है. इसके साथ ही जिन लोगों का बिजली बिल 100 यूनिट से ज्यादा लेकिन 200 यूनिट से कम आता है तो उनको भी सरकार की ओर से कुछ राहत दी गई है.


इनको भी फायदा
इसके साथ ही राजस्थान में 200 यूनिट तक बिजली का उपयोग करने वाले उपभोक्ताओं पर स्थायी शुल्क, ईंधन अधिभार और अन्य शुल्क माफ करने की भी घोषणा की. ऐसे में 100 यूनिट से ज्यादा और 200 यूनिट से कम बिजली इस्तेमाल करने वाले लोगों को भी सरकार ने राहत देने की कोशिश की है.


बिजली बिल
ऐसे में अब राजस्थान में किसी भी उपभोक्ता को पहली 100 यूनिट बिजली की खपत का कोई बिल नहीं मिलेगा. इस घोषणा के साथ 100 यूनिट वाले ग्राहकों को बिजली बिल के रूप में कुछ भी नहीं देना होगा, जबकि 200 यूनिट वाले लोगों को 1610 रुपये की वर्तमान राशि के बजाय 503 रुपये का भुगतान करना होगा.


जरूर पढ़ें:                                                                  


सिर्फ रजिस्ट्री कराने से नहीं बनते प्रॉपर्टी के मालिक, ये एक गलतफहमी अभी कर लें दूर NSE ने न‍िवेशकों को चेताया, यहां न‍िवेश करने वाले हो जाएंगे 'कंगाल'; आज ही न‍िकाल लें पैसा