Roadways Bus: सरकार की ओर से महिलाओं को एक बड़ी सौगात दी गई है. इससे अब महिलाओं को बस किराये में 50 फीसदी की छूट हासिल होगी. राजस्थान रोडवेज ने महिलाओं और बालिकाओं के लिए बस किराए में कांग्रेस सरकार के जरिए पूर्व में घोषित छूट को लागू कर दिया है. अब से राजस्थान की राज्य सीमा के भीतर वोल्वो बसों सहित सभी श्रेणियों की बसों में किराए में 50% की छूट लागू होगी. इस फैसले को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने मंजूरी दे दी थी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बस किराये में छूट
रोडवेज प्रशासन ने आधिकारिक आदेश जारी कर मौजूदा छूट का विस्तार किया है, जो पहले केवल साधारण बसों पर लागू होती थी. हालांकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि रियायती किराए अब राज्य की सीमाओं के बाहर यात्रा के लिए लागू नहीं होंगे. सीएम गहलोत ने इस साल की शुरुआत में बजट सत्र के दौरान छूट की घोषणा की थी, जिसमें साधारण रोडवेज बसों में यात्रा करने वाली महिलाओं और लड़कियों के लिए छूट 30% से बढ़ाकर 50% करने का वादा किया गया था.


इतनी मिलेगी छूट
रोडवेज बसों में महिलाओं के लिए किराए में 30% छूट का कार्यान्वयन 1 अप्रैल से शुरू हो गया था. इसके बाद 25 मई को जयपुर में सिंधी कैंप बस टर्मिनल के उद्घाटन समारोह के दौरान सीएम गहलोत ने सभी को कवर करने के लिए रियायत के विस्तार की घोषणा की थी. रोडवेज बसों में महिलाओं और लड़कियों को किराये में 50% की छूट की बात कही थी. हालिया मंजूरी मुख्यमंत्री के जरिए की गई इस प्रतिबद्धता की पूर्ति सुनिश्चित करती है.


ये सुविधा रहेगी जारी
हालांकि राखी का त्योहार मनाने के लिए महिलाओं और लड़कियों को राजस्थान रोडवेज की बसों में मुफ्त यात्रा का लाभ मिलता रहेगा. यह विशेष प्रावधान, जो पिछली सरकार के कार्यकाल के दौरान पेश किया गया था, अपरिवर्तित रहेगा. वहीं बस किराए में छूट के अलावा, सीएम गहलोत ने पहले राखी पर महिलाओं के लिए मुफ्त स्मार्टफोन का वादा किया था. हालांकि, नवीनतम घोषणा स्मार्टफोन के मूल्य के बराबर राशि सीधे महिलाओं के बैंक खातों में स्थानांतरित करके इस पहल को संशोधित करती है.


जरूर पढ़ें:                                                                    


सिर्फ रजिस्ट्री कराने से नहीं बनते प्रॉपर्टी के मालिक, ये एक गलतफहमी अभी कर लें दूर NSE ने न‍िवेशकों को चेताया, यहां न‍िवेश करने वाले हो जाएंगे 'कंगाल'; आज ही न‍िकाल लें पैसा