RBI Governor on Paytm Bank: र‍िजर्व बैंक ऑफ इंडि‍या (RBI) ने 31 जनवरी को पेटीएम पेमेंट बैंक (PBB) के कारोबार पर रोक लगा दी. इसके बाद हफ्ते की शुरुआत में आरबीआई गवर्नर शक्‍त‍िकांत दास ने फैसले की समीक्षा करने से भी इनकार कर द‍िया. केंद्रीय बैंक की तरफ से समीक्षा को लेकर इंकार क‍िये जाने के बाद उन अटकलों पर भी व‍िराम लग गया है ज‍िसमें कहा जा रहा था क‍ि बैंक को कुछ राहत म‍िल सकती है. दरअसल, आरबीआई की कार्रवाई के बाद पेटीएम के सीईओ व‍िजय शेखर शर्मा और पेमेंट बैंक के टॉप ऑफ‍िश‍ियल की आरबीआई अधिकारियों व वित्त मंत्री से मुलाकात के बाद कुछ छूट की उम्मीद की जा रही थी. हालांक‍ि व‍ित्‍त मंत्री इस पर पूरी तरह साफ कर द‍िया था क‍ि यह पूरा मामला आरबीआई से जुड़ा हुआ है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

र‍िजर्व बैंक ने क्‍यों द‍िया एक महीने का नोट‍िस


अब पेटीएम बैंक को एक महीने के नोटिस द‍िये जाने पर आरबीआई गवर्नर दास ने कहा कि केंद्रीय बैंक ने यह सुन‍िश्‍च‍ित करने के ल‍िए एक महीने का समय दिया है ताक‍ि ग्राहकों को ज्यादा परेशानी का सामना नहीं करना पड़े. उन्‍होंने कहा हमारा पूरा फोकस ग्राहकों को क‍िसी भी तरह से होने वाली परेशानी को ध्‍यान में रखना है. इसलिए केंद्रीय बैंक की तरफ से एक महीने का समय दिया गया है.


कभी-कभी चर्चाएं महीनों तक चलती हैं


उन्‍होंने कहा हम सोचने-समझने के बाद सभी फैसले लेते हैं. हमने हर पहलू पर व‍िचार क‍िया है. इस तरह के मामले में जानकार हर तरह से व‍िचार करने के बाद ही फैसले करते हैं. इन चीजों पर बाकायदा चर्चा होती है...कभी-कभी इस तरह की चर्चाएं महीनों तक चलती हैं, कई बार इनमें दो से तीन साल का भी समय लग जाता है. हमारी तरफ से कार्रवाई तब की जाती है, जब हम देखते हैं क‍ि क‍िसी तरह का एक्‍शन संबंध‍ित व्‍यक्‍त‍ि की तरफ से नहीं ल‍िया जा रहा.


ब‍िजनेस चलाने के ल‍िए नियमों का पालन तो करना होगा
दास ने कुछ स्टार्टअप फाउंडर के दावों को खारिज कर दिया कि आरबीआई की कार्रवाई से पूरे फिनटेक सेक्‍टर और इनोवेशन पर असर पड़ेगा. उन्‍होंने कहा आरबीआई ने हमेशा फिनटेक को सपोर्ट भी क‍िया है. र‍िजर्व बैंक यही चाहता है क‍ि फ‍िनटेक आगे बढ़े. फिनटेक सेक्टर की आज के समय में अहम भूमिका है क्योंकि इसके लाखों-करोड़ों ग्राहक हैं. लेक‍िन आपको अपना कारोबार चलाने के ल‍िए नियमों का पालन करना होगा.