PACL Chit Fund Refund News: अगर आपने या फिर आपके किसी भी जानने वाले ने पर्ल्‍स / पीएसीएल (PACL) इंडिया लिमिटेड में पैसा लगा रखा है तो आपके लिए अच्छी खबर है. आज सेबी की तरफ से एक जानकारी दी गई है, जिसमें बताया गया है कि पीएसीएल ने लगभग 21 लाख निवेशकों का पैसा वापस कर दिया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बाजार नियामक सेबी बताया है कि PACL ने गैरकानूनी निवेश योजनाओं में 19,000 रुपये तक के दावे करने वाले लगभग 21 लाख निवेशकों को रिफंड के तौर पर अबतक 1,022 करोड़ रुपये मिल चुके हैं. 


60,000 करोड़ से ज्यादा किया जमा


भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (SEBI) ने अपनी जांच में पाया था कि एग्रीकल्चर और रियल एस्टेट कारोबार के नाम पर निवेशकों से पैसे जुटाने वाली पीएसीएल ने गैरकानूनी सामूहिक निवेश योजनाओं के जरिये 60,000 करोड़ रुपये से ज्यादा एकत्र किए थे. इन निवेशकों को उनके फंसे हुए पैसे लौटाने के लिए सेवानिवृत्त न्यायाधीश आर एम लोढ़ा की अध्यक्षता वाली एक समिति ने रिफंड प्रक्रिया शुरू की थी. 


2015 में सेबी ने पैसा लौटाने का दिया था आदेश


सेबी ने बयान में कहा कि अभी तक लोढ़ा समिति ने 19,000 रुपये तक की बकाया राशि वाले कुल 20,84,635 पात्र आवेदनों के संबंध में सफलतापूर्वक रिफंड कर दिया है. यह राशि कुल मिलाकर 1,021.84 करोड़ रुपये है. 


सेबी ने दिसंबर, 2015 में निवेशकों का पैसा न लौटाने पर पीएसीएल और उसके नौ प्रवर्तकों एवं निदेशकों की सभी संपत्तियों को कुर्क करने का आदेश दिया था. इसके पहले बाजार नियामक ने 22 अगस्त, 2014 को कहा था कि पीएसीएल और उसके प्रवर्तक एवं निदेशक निवेशकों का पैसा लौटाएं. बकायेदारों को आदेश की तारीख से तीन महीने के भीतर योजनाओं को बंद करने और निवेशकों को पैसा वापस करने का निर्देश दिया गया था.