नई दिल्ली : Share Market : रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध और क्रूड ऑयल की कीमत में तेजी के चलते प्रमुख शेयर में भारी ग‍िरावट का रुख देखा गया. दोनों देशों के बीच चल रही जंग का असर वैश्‍व‍िक बाजारों पर भी द‍िखाई दे रहा है. हफ्ते के पहले कारोबारी द‍िन सेंसेक्‍स और न‍िफ्टी भारी ग‍िरावट के साथ बंद हुए.


ग‍िरावट के साथ खुले थे शेयर बाजार


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

लगातार चौथे सत्र में सोमवार को सेंसेक्‍स और न‍िफ्टी ग‍िरावट के साथ खुला. शुरुआत कारोबार में ही दोनों लाल न‍िशान के साथ कारोबार करते देखे गए. कारोबार के अंत में सोमवार को सेंसेक्‍स 1491.06 अंक की गिरावट के साथ 52842.75 के स्तर पर बंद हुआ. वहीं निफ्टी 382.20 अंक की गिरावट के साथ 15863.20 अंक के स्तर पर आ गया.


यह भी पढ़ें : रेलवे स्‍टेशन पर म‍िलेगा हवाई ट‍िकट, बनेगा PAN व आधार; जानें कब शुरू होगी यह सुव‍िधा


136 शेयर के दाम में कोई अंतर नहीं


सोमवार को बीएसई में कुल 3,594 कंपिनयों में ट्रेडिंग हुई, इसमें से करीब 865 शेयर तेजी के साथ और 2,593 शेयर गिरावट के साथ बंद हुए. वहीं 136 कंपनियों के शेयर के दाम में कोई अंतर नहीं आया. आज 272 शेयर में अपर सर्किट और 466 शेयर में लोअर सर्किट लगा.


मारुति में सबसे ज्‍यादा ग‍िरावट


सेंसेक्स में सबसे अधिक गिरावट दर्ज करने वाले शेयरों में मारुति सुजुकी, महिंद्रा एंड महिंद्रा, लार्सन एंड टुब्रो और आईसीआईसीआई बैंक शामिल थे. यूक्रेन संकट के बीच अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में रुपया 83 पैसे की गिरावट के साथ 77 प्रति डॉलर के अपने सबसे न‍िचले स्तर पर आ गया.


यह भी पढ़ें : सरकार ने बदल द‍िया PPF अकाउंट का न‍ियम, नहीं पढ़ा तो होगा बड़ा नुकसान


इन शेयर ने भरी झोली


सोमवार को स्‍टॉक मार्केट में आई भारी ग‍िरावट के बावजूद भी कुछ शेयर ने न‍िवेशकों को फायदा द‍िया. आज हम बात करेंगे उन 5 शेयर के बारे में ज‍िन्‍होंने भारी ग‍िरावट के बीच भी न‍िवेश करने वालों को बंपर फायदा द‍िया.
- ओएनजीसी (ONGC) का शेयर करीब 22 रुपये की तेजी के साथ 186.95 रुपये के स्तर पर बंद हुआ है.
- इसी तरह ह‍िंडाल्‍को का शेयर लगभग 36 रुपये की तेजी के साथ 619.75 रुपये के स्तर पर पहुंच गया.
- कोल इंडिया का शेयर करीब 8 रुपये की तेजी के साथ 188.70 रुपये के स्तर पर बंद हुआ है.
- भारती एयरटेल का शेयर करीब 22 रुपये की तेजी के साथ 675.40 रुपये के स्तर पर बंद हुआ है.
- यूपीएल का शेयर करीब 18 रुपये की तेजी के साथ 731.90 रुपये के स्तर पर बंद हुआ है.


बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें