Share Market Tips: हफ्ते के आख‍िरी कारोबारी द‍िन भारतीय शेयर बाजार में छह कारोबारी सत्र के बाद तेजी देखने को म‍िली. शेयर बाजार में ल‍िवाली से एक द‍िन पहले 900 अंक ग‍िरने वाला सेंसेक्‍स आज र‍िकवरी के मूड में लग रहा है. कारोबारी सत्र की शुरुआत में 30 अंक वाला सेंसेक्‍स 400 अंक की तेजी के साथ 63,559.32 अंक पर खुला. शुरुआती तेजी के बाद बाजार में ल‍िवाली जारी है. इसी तरह 50 अंक वाला न‍िफ्टी 18,928.75 अंक पर खुला और बाद में 19000 के पार चला गया. बैंक‍िंग और ऑटो सेक्‍टर के शेयर में तेजी देखने को म‍िल रही है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

30 में से 26 शेयर हरे न‍िशान पर कर रहे कारोबार


सेंसेक्‍स के टॉप 30 शेयर में से शुरुआत में 26 शेयर हरे न‍िशान के साथ कारोबार करते देखे गए. सबसे ज्‍यादा तेजी एसबीआई के शेयर में करीब ढाई प्रत‍िशत की देखी गई. बैंक न‍िफ्टी और न‍िफ्टी फाइनेंस सर्व‍िस भी हरे न‍िशान के साथ कारोबार कर रहे हैं. एक द‍िन पहले गुरुवार को सेंसेक्स करीब 900 अंक की भारी गिरावट के साथ 63,148.15 अंक के स्‍तर पर बंद हुआ था. जानकारों ने कहा था क‍ि ग्‍लोबल मार्केट में सुस्‍ती के अलावा व्‍हीकल, फाइनेंस और एनर्जी सेक्‍टर के शेयर में भारी ग‍िरावट के साथ विदेशी निवेशकों की ब‍िकवाली से बाजार में बड़े पैमाने पर ग‍िरावट आई है.


न‍िफ्टी के टॉप गेनर शेयर
SBI, ADANI ENT, COAL INDIA, BAJAJ-AUTO, NTPC


न‍िफ्टी के टॉप लूजर शेयर
DR REDDY, ASIAN PAINT, ITC, HINDUSTAN LVR, UltraTech Cement Ltd


प‍िछले छह कारोबारी सत्र में ग‍िरावट आने से शेयर बाजार में न‍िवेशकों के 18 लाख करोड़ से ज्‍यादा स्‍वाहा हो गए. लेक‍िन अब इसमें तेजी आने से इनवेस्‍टर राहत की सांस ले रहे हैं. बाजार में ग‍िरावट का कारण इजरायल-हमास जंग के साथ, क्रूड ऑयल की बढ़ती कीमत और फेड र‍िजर्व का सख्‍त रुख माना जा रहा है.