SpiceJet Share Price: स्‍पाइसजेट एयरलाइन (SpiceJet Airline) के शेयर में मंगलवार को जबरदस्‍त तेजी देखी गई. एयरलाइन का शेयर 9.5 प्रत‍िशत चढ़कर 63 रुपये के लेवल पर पहुंच गया. शेयर में यह तेजी कंपनी की तरफ से अपने बेड़े में प्‍लेन बढ़ाने का ऐलान क‍िये जाने के बाद आई है. एयरलाइन की तरफ से मंगलवार को घोषणा की गई की नवंबर के अंत तक कंपनी के बेड़े में 10 व‍िमान शाम‍िल क‍िये जाएंगे. इन 10 विमानों में से सात को लीज पर लिया जाएगा, तीन पहले से ग्राउंडेड स्पाइसजेट विमानों को फिर से सर्व‍िस में शाम‍िल क‍िया जाएगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

एयरलाइन ने 10 नए व‍िमान जोड़ने की घोषणा की


व‍िमानों की संख्‍या को बढ़ाने के ल‍िये कंपनी की तरफ से 10 नए जहाज जोड़ने की घोषणा की गई है. लीज पर लिए जाने वलो विमानों के लिए कंपनी ने पहले ही करार कर ल‍िया है. इनमें से दो विमान पहले ही भारत पहुंच चुके हैं, इनका तुरंत परिचालन शुरू कर द‍िया जाएगा. स्पाइसजेट की तरफ से अपने ग्राउंडेड हुए प्‍लेन को भी धीरे-धीरे फ‍िर से चालू क‍िया जाएगा. इनमें से पहले तीन विमान नवंबर के अंत तक फिर से सर्व‍िस में आ जाएंगे.


QIP के जरिये 3000 करोड़ रुपये जुटाए थे
इससे पहले स्पाइसजेट ने क्‍वाल‍िफाइड इंस्टीट्यूशनल प्लेसमेंट (QIP) के जरिये 3000 करोड़ रुपये जुटाए थे. इसके अलावा कंपनी ने कहा कि वह पिछले फंडिंग के दौर से अत‍िर‍िक्‍त 736 करोड़ रुपये हास‍िल करने वाली है. इस साल अगस्त के अंत में हालिया ऑडिट में कुछ खामियां सामने आने के बाद डीजीसीए ने स्पाइसजेट को निगरानी के तहत रखा था. एयरलाइन की वेबसाइट के अनुसार अभी कंपनी के पास 19 विमान परिचालन में हैं, जबकि 8 अक्टूबर तक उसके 36 विमान बंद खड़े थे.


स्पाइसजेट के चेयरमैन और एमडी अजय सिंह ने कहा ये अत‍िर‍िक्‍त 10 विमान बहुत महत्वपूर्ण है. हम हवाई यात्रा की बढ़ती मांग को पूरा करने के साथ-साथ अपनी क्षमताओं को भी मजबूत कर रहे हैं. यह घोषणा स्पाइसजेट के पिछले महीने क्‍वाल‍िफाइड इंस्टीट्यूशनल प्लेसमेंट (QIP) के जरिये 3,000 करोड़ रुपये की नई पूंजी हास‍िल करने के बाद की गई है.


शेयर का हाल
सोमवार को 57.56 रुपये पर बंद हुए स्‍पाइसजेट के शेयर मंगलवार सुबह मामूली ग‍िरावट के साथ खुला लेक‍िन बाद में इस शेयर में तेजी देखी गई. कारोबारी सत्र के दौरान शेयर ने 63 रुपये का इंट्रा डे हाई टच क‍िया. लेक‍िन बाद में यह 20 पैसे टूटकर 62.80 रुपये पर बंद हुआ. शेयर का 52 हफ्ते का हाई लेवल 79.90 रुपये और लो लेवल 34 रुपये है. आज शेयर में आई तेजी के बाद कंपनी का मार्केट कैप बढ़कर 8,049 करोड़ रुपये हो गया है.