नई दिल्ली: देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई (भारतीय स्टेट बैंक) ने देशभर में करीब 1,300 शाखाओं के नाम और आईएफएससी कोड में बदलाव किया है. दरअसल, एसबीआई ने यह कदम 6 सहयोगी बैंकों के विलय के बाद उठाया है. बैंक ने इन शाखाओं के नए नाम और नए आईएफएससी कोड की सूची जारी की है. कुल 1,295 शाखाओं के नाम में यह परिवर्तन किया गया है. एसबीआई के छह सहयोगी बैंक और भारतीय महिला बैंक का उसमें विलय एक अप्रैल 2017 से प्रभावी है. बैंक ने जो सूची जारी की है उनमें इन शाखाओं के पुराने नाम और आईएफएससी कोड का भी जिक्र किया गया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

किस बैंक का नया कोड क्या है 
ब्रांच का नया कोड और उसके नाम के लिए एसबीआई की वेबसाइट पर देखें जा सकते हैं. एसबीआई की देशभर में 22,428 ब्रांच हैं और जमा राशि के मामले में वह भारत का सबसे बड़ा भारतीय बैंक है. पिछले साल अप्रैल में पांच सहयोगी बैंकों- स्टेट बैंक ऑफ बीकानेर ऐंड जयपुर, स्टैट बैंक ऑफ पटियाला, स्टेट बैंक ऑफ त्रावणकोर, स्टेट बैंक ऑफ हैदराबाद, स्टेट बैंक ऑफ मैसूर का विलय किया गया था. इसके अलावा भारतीय महिला बैंक का भी SBI में विलय हुआ था.


ऑनलाइन फंड ट्रांसफर में आएगी दिक्कत
बैंक की ओर से किए गए इस बदलाव के बाद अगर आप ऑनलाइन फंड ट्रांसफर करना चाहते हैं तो आपके पास नया IFSC कोड होना जरूरी है. इसके बिना आप फंड ट्रांसफर नहीं कर पाएंगे. अगर आपका भी इस शाखाओं में खाता है तो आपको भी यह जानना जरूरी है. आपकी शाखा इस सूची में शामिल है कि नहीं, यह आप घर बैठे ही चेक कर सकते हैं. इसके लिए आप SBI की आधिकारिक वेबसाइट पर पहुंच सकते हैं. यहां 'अनाउंसमेंट' सेक्शन में बदले गए IFSC कोड की ब्रांच की पूरी लिस्ट मिल जाएगी. 


इस लिंक पर क्लिक कर सीधे लिस्ट तक पहुंच सकते हैं.


पुराने नाम और IFSC कोड के साथ ही आपको इस लिस्ट में नए नाम और IFSC कोड भी मिल जाएंगे. इस तरह आप आसानी से चेक कर पाएंगे कि आपकी ब्रांच में भी तो कोई बदलाव नहीं हुआ है.


PNB के ग्राहकों के लिए खुशखबरी, इस मामले में SBI को पछाड़ अव्‍वल रहा बैंक


विलय से घट गई ब्रांच
30 जून 2018 तक SBI के पास कुल 33.45 लाख करोड़ रुपए की पूंजी थी. टर्म डिपॉजिट के आधार पर SBI सबसे बड़ा बैंक है. इसके पास कुल 22,428 बैंक ब्रांच हैं. बैंकों के विलय से SBI की कुल 1,805 ब्रांच और 244 ऑफिस घट गए. बैंक के पास 42 करोड़ से ज्यादा ग्राहक हैं. SBI में कुल 2.7 लाख कर्मचारी काम करते हैं.