close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

PNB के ग्राहकों के लिए खुशखबरी, इस मामले में SBI को पछाड़ अव्‍वल रहा बैंक

पंजाब नेशनल बैंक (PNB) डिजिटल लेन-देन के मामले में देश का शीर्ष सरकारी बैंक बन गया है.

PNB के ग्राहकों के लिए खुशखबरी, इस मामले में SBI को पछाड़ अव्‍वल रहा बैंक
(फाइल फोटो).
Play

नई दिल्ली : पंजाब नेशनल बैंक (PNB) डिजिटल लेन-देन के मामले में देश का शीर्ष सरकारी बैंक बन गया है. पीएनबी ने शनिवार को कहा कि वित्तीय सेवा विभाग (डीएफएस) की रिपोर्ट में डिजिटल लेनदेन के आधार पर उसे पहले नंबर का सार्वजनिक बैंक बताया गया है. पीएनबी ने बयान में कहा कि डिजिटल लेनदेन के क्षेत्र में अच्छे प्रदर्शन के लिए उसे देश के पूरे बैंकिंग क्षेत्र में छठवें स्थान पर रखा गया है. गौरतलब है कि बैंक इस समय चर्चित नीरव मोदी ऋण घोटाने से जूझ रहा है.

बैंक ने कहा, "डीएफएस के हालिया निष्कर्ष के आधार पर, पीएनबी डिजिटल लेनदेन में देश का शीर्ष सरकारी बैंक है. बैंक डिजिटल इंडिया पहल को लेकर पूरी तरह से प्रतिबद्ध है." सरकारी की ओर से बैंक को 71 अंक दिये गये हैं, जो कि प्रदर्शन की उच्चतम श्रेणी है. पीएनबी का तकनीकी खामियों के चलते रद्द हुये लेनदेन का अनुपातकुल लेनदेन का मात्र 0.83 प्रतिशत है जो एक बड़ी उपलब्धि माना जा रहा है.

डिजिटल लेनदेने को बढ़ावा देने के ये किए उपाय
बैंक ने नीरव मोदी और मेहुल चोकसी के घोटाले से उबरने के लिए इस साल डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा देने के लिए कई उपाय किए थे. इनमें बैंक ने मोबाइल और इंटरनेट बैंकिंग की सुविधा को आसान बनाने के लिए एक नया फॉर्मेट बनाया. इससे ग्राहकों को घर बैठे बैंकिंग सुविधा मिली. इस फॉर्मेट में ग्राहकों को अपना बैलेंस जानने समेत अन्य काम करने के लिए सिर्फ कुछ कीवर्ड डालने होते हैं और अपडेट मिल जाता है.

SMS बैंकिंग सुविधा : पीएनबी ने एसएमएस बैंकिंग को मजबूत बनाया. इस सुविधा को लेने के लिए पहले मोबाइल नंबर को रजिस्टर करना होगा. इसके लिए किसी भी नजदीकी पीएनबी ब्रांच में जाकर अपने नंबर को रजिस्टर करना होगा.
बैलेंस चेक करना बनाया आसान : बैलेंस चेक करने समेत अन्य कामों के लिए बैंक ने 5607040 पर एसएमएस सेवा शुरू की. इसका ढेरों लोगों ने उपयोग किया.

इन सुविधाओं का भी हुआ लाभ
SMS करने का तरीका :
BAL /space/ 16 digit अकाउंट नंबर लिखकर भेज दें

मिनी स्टेटमेंट : अगर आपको SMS के द्वारा मिनी स्टेटमेंट चाहिए तो आपको SMS में MINSTMT/space/16 digit Account Number

फंड्स सेल्फ ट्रांसफर का फॉर्मेट : SLFTRF/space/अकाउंट नंबर(जिससे भेजना है) /space/अकाउंट नंबर(जिसमें भेजना है)/space/AMOUNT

चेक स्टेटस का फॉर्मेट : CHQINQ/space/चेक नंबर/space/ 16 digit अकाउंट नंबर

चेक की स्टॉप पेमेंट का फॉर्मेट : STPCHQ/space/चेक नंबर /space/ 16 digit अकाउंट नंबर

बिना इंटरनेट के यूज कीजिए ऐप : आप PNB MobiEase सिंगल टच ऐप अगर अपने मोबाइल में रखते हैं, तो आप बिना इंटरनेट के भी एसएमएस बैंकिंग का फायदा उठा सकते हैं. यह सभी सुविधा उन लोगों के लिए उपलब्ध होगी, जो एसएमएस अलर्ट के लिए रजिस्टर्ड होंगे.