Stock Market Closing: हफ्ते के आखिरी कारोबारी दिन शेयर बाजार में बड़ी गिरावट देखने को मिली है. आज सेंसेक्स और निफ्टी (Sensex-Nifty) दोनों ही इंडेक्स लाल निशान में क्लोज हुए हैं. सेंसेक्स 874.16 अंक यानी 1.45 फीसदी फिसलकर 59,330.90 के लेवल पर बंद हुआ है. इसके अलावा निफ्टी इंडेक्स 287.60 अंक यानी 1.61 फीसदी गिरकर 17,604.35 के लेवल पर क्लोज हुआ है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

निवेशकों के डूबे 8.1 लाख करोड़
आज के कारोबार में सेंसेक्स करीब 1100 अंक फिसला था. आज की गिरावट की वजह से निवेशकों को करीब 8.1 लाख करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है. इसके साथ ही अडानी ग्रुप के शेयरों में आई गिरावट की वजह से बैंकिंग सेक्टर सबसे ज्यादा फिसले हैं. आज निफ्टी बैंक 3.13 फीसदी फिसलकर बंद हुआ है. 


टाटा मोटर्स रहा टॉप गेनर
आज तेजी वाले स्टॉक्स की लिस्ट में टाटा मोटर्स टॉप गेनर रहा है. टाटा मोटर्स के अच्छे तिमाही नतीजों की वजह से कंपनी के शेयर में जोरदार बढ़त देखने को मिली है. टाटा मोटर्स के शेयर 6 फीसदी की बढ़त के साथ 445 के लेवल पर क्लोज हुए हैं. इसके अलावा आईटीसी, एमएंडएम, अल्ट्रा केमिकल, एनटीपीसी, सन फार्मा, नेस्ले इंडिया और बजाज फिनसर्व के स्टॉक्स में अच्छी बढ़त है. 


बैंकिंग शेयर्स में आई तेज गिरावट
इसके अलावा गिरावट वाले स्टॉक्स की लिस्ट में आज एसबीआई सबसे ज्यादा फिसला है. एसबीआई के शेयर्स 5 फीसदी लुढ़के हैं. इसके साथ ही ICICI Bank, इंडसइंड बैंक, एक्सिस बैंक, कोटक बैंक, टेक महिंद्रा, एचडीएफसी बैंक, रिलायंस, एचडीएफसी, एशियन पेंट्स, इंफोसिस, टाइटन, विप्रो, बजाज फाइनेंस, एचसीएल टेक, एलटी, टीसीएस, मारुति, हिंदुस्तान यूनीलिवर, टाटा स्टील, भारती एयरटेल और पॉवर ग्रिड के शेयर्स भी गिरावट के साथ बंद हुए हैं. 


किस सेक्टर का रहा कैसा हाल?
सेक्टोरियल इंडेक्स को देखें तो आज बैंक निफ्टी, फाइनेंशियल सर्विसेज, आईटी, मीडिया, मेटल, पीएसयी बैंक, प्राइवेट बैंक, रियल्टी, कंज्यूमर ड्यूरेबल और ऑयल एंड गैस सेक्टर फिसले हैं. वहीं, हेल्थकेयर, फार्मा, एफएमसीजी और ऑटो सेक्टर बढ़े हैं. 


जानें क्या है एक्सपर्ट की राय?
रिसर्च एनालिस्ट गौरव शर्मा के मुताबिक (Research Analyst Gaurav Sharma), एक आम निवेशक को उन डाटा प्वाइंट्स को समझना जरूरी है जो प्रतिदिन मार्केट को एक दिशा देते हैं. नए निवेशक को मौका देते हैं एंट्री लेने का और वहीं पुराने निवेशक या तो मुनाफे में या फिर नुकसान के साथ अपनी पोजीशन को क्लोज करके जाते हैं. हमारे पिछले एनालेसिस में हमने आपको बताया था कि अगर ऑप्शन चेन डाटा को समझा जाए तो 17950  से 300 प्वाइंट्स नीचे या 17950  से 300 प्वाइंट्स ऊपर का मूव आज बाजार में एक्सपेक्टिड था.


आने वाले सप्ताह में US के महत्वपूर्ण आंकड़े आने हैं और हमारा बजट भी आना है. बड़े ट्रेडर्स FIIs  और DIIs के पिछले डाटा को देखकर ऐसा लगता था कि FIIs एक बड़ी सेलिंग करने का मूड बना रहे थे और उसको cusion  देने के लिए DIIs  एक बड़ी खरीदारी का. हमने यह भी बताया था कि अब एक बड़ा मूव बैंकिंग स्टॉक्स के कारण आएगा और आप अगर आज का बाजार देखेंगे तो आज के बाजार में बैंकिंग स्टॉक्स में 1.58 फीसदी से लेकर 7.50 फीसदी की गिरावट देखी गई जबकि निफ़्टी IT तथा  निफ्टी मेटल कुछ हद तक शांत रहे.
 
कैसा रहेगा आने वाला हफ्ता? 
तो जैसा कि हमने बजट से पहले  की रैली डाउन साइड में देख ली, अब अगर ऑप्शन चेन को समझा जाए तो अभी भी मार्किट में वॉलेटिलिटी बनी रहेगी और अब अब स्मार्ट इंवेस्टर बजट की नहीं बजट से आगे की सोच रखते हुए मंथली एक्सपायरी की पोजीशन में एक्टिव हो रहे हैं. एक बड़ी रेंज 16800  से 18300 तक रह सकती है.


निफ़्टी का 17000 टेस्ट करना एक बड़ा दबाव रहेगा स्टॉक मार्केट पर और आम निवेशक इस पेनिक सेलिंग का शिकार हो सकते हैं. ऐसे समय में अपने वित्तीय सलाहकार से सलाह करते हुए पोर्टफोलियो का पुनः निरिक्षण करना, क्वॉलिटी स्टॉक्स को एवरेज करना या अपनी पोजीशन को हैज करना अच्छे विकल्प रह सकते हैं. मेरी आपको किसी तरह की कोई  सलाह नहीं है, यही observations  हमने हमारे clients  को भी शेयर की हैं.


भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं