Share Market Update: शेयर बाजार में इस हफ्ते काफी उतार-चढ़ाव देखने को मिला है. क्या आपका भी अगले हफ्ते बाजार में पैसा लगाने का प्लान है... अगर ऐसा है तो आप उससे पहले ये जरूर जान लें कि इस हफ्ते बाजार की चाल कैसी रहने वाली है और किन फैक्टर्स का बाजार पर असर दिखेगा. ग्लोबल मार्केट का रुख और विदेशी निवेशकों की गतिविधियों से इस हफ्ते के शेयर बाजार की चाल तय होगी. एक्सपर्ट ने यह राय दी है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

रिलायंस इंडस्ट्रीज के AGM पर भी रहेगी नजर
इसके अलावा बाजार के कारोबारियों की निगाह रिलायंस इंडस्ट्रीज की सालाना आमसभा (AGM) पर भी रहेगी. 


क्या है एक्सपर्ट की राय?
स्वस्तिका इन्वेस्टमार्ट के शोध प्रमुख संतोष मीणा ने कहा है कि इस सप्ताह का केंद्र बिंदु सोमवार 28 अगस्त को रिलायंस इंडस्ट्रीज की एजीएम है. इस घटनाक्रम का बाजार पर कुछ प्रभाव पड़ना निश्चित है. इसके अलावा बृहस्पतिवार को दूसरी तिमाही के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) के आंकड़े आ रहे हैं। इससे देश के आर्थिक प्रदर्शन को लेकर तस्वीर साफ हो सकेगी. 


आने हैं पीएमआई के आंकड़े
मीणा ने कहा कि विनिर्माण खरीद प्रबंधक सूचकांक (PMI) के आंकड़े शुक्रवार को आएंगे. इसके अलावा शुक्रवार को ही अमेरिका के बेरोजगारी दर और गैर-कृषि पेरोल के आंकड़े भी आने हैं. उन्होंने कहा कि चीन के बाजार का रुख, डॉलर सूचकांक का उतार-चढ़ाव और अमेरिकी में बॉन्ड पर प्रतिफल भी बाजार की दृष्टि से महत्वपूर्ण रहेगा.


वाहन कंपनियों के भी आएंगे आंकड़े
इसके अलावा शुक्रवार को वाहन कंपनियां अपने मासिक बिक्री आंकड़ों की भी घोषणा करेंगी. मास्टर कैपिटल सर्विसेज लिमिटेड के वरिष्ठ उपाध्यक्ष अरविंदर सिंह नंदा ने कहा है कि वैश्विक और घरेलू वृहद आर्थिक आंकड़े, वैश्विक बाजारों का रुझान, कच्चे तेल की कीमतें, डॉलर के मुकाबले रुपये की चाल और घरेलू और विदेशी संस्थागत निवेशकों का रुख बाजार की दिशा के लिए महत्वपूर्ण रहेगा.


पिछले हफ्ते कैसी रही थी शेयर बाजार की चाल
बीते सप्ताह बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 62.15 अंक या 0.09 फीसदी के नुकसान में रहा. वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के निफ्टी में 44.35 अंक या 0.22 फीसदी की गिरावट आई.


इनपुट - भाषा एजेंसी