Subhadra Yojana: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज आडिशा दौरे पर हैं. मुख्यमंत्री मोहन चरण माझी के 12 जून के शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेने के बाद यह प्रधानमंत्री की राज्य की पहली यात्रा है. प्रधानमंत्री मोदी इस यात्रा के दौरान महिलाओं के लिए राज्य सरकार की सामाजिक कल्याण योजना (सुभद्रा योजना) की शुरुआत करेंगे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इस योजना के तहत प्रदेश की महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने के उद्देश्य से हर साल 2 किस्त में 10 हजार रुपये सालाना दिए जाएंगे. यह आर्थिक सहायता 5 साल तक दी जाएगी.


हर साल 10 हजार की सहायता


ओडिशा सरकार सुभद्रा योजना के तहत प्रदेश की महिलाओं को साल में दो बार 5-5 हजार रुपये देगी. पैसा सीधे महिलाओं के अकांउट में ट्रांसफर किया जाएगा. रुपये निकालने के लिए सरकार बकायदा डेबिट कार्ड भी मुहैया करवाएगी. इस योजना के तहत ग्राम पंचायत और शहरी निकाय में जो महिलाएं सबसे ज्यादा डिजिटल लेनदेन करेंगी उनमें से 100 महिलाओं को सरकार एक्स्ट्रा 500 रुपये देगी.


किन्हें मिलेगा सुभद्रा योजना का लाभ


सुभद्रा योजना का लाभ 21 से 60 साल की महिलाओं को मिलेगा. चूंकि, यह योजना ओडिशा सरकार की है इसलिए आवेदन करने वाली महिला ओडिशा राज्य की निवासी होना चाहिए.  यह राशि पांच साल तक राखी पूर्णिमा और अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर दिए जाएंगे.


अगर कोई महिला जिन्हें सरकार की ओर से पेंशन, स्कॉलरशिप या अन्य माध्यम से 1500 रुपये से अधिक मासिक या 18 हजार से ज्यादा वार्षिक सहायता मिल रही है वो इसके लिए पात्र नहीं हैं. इसके अलावा इनकम टैक्स भरने वाली महिला भी इसके लिए पात्र नहीं हैं.


कैसे करना है आवेदन?


सुभद्रा योजना का फॉर्म आंगनबाड़ी केंद्रों, ब्लॉक ऑफिस, मो-सेवा केंद्रों और जन-सेवा केंद्रों पर उपलब्ध रहेगा. इसके लिए कोई शुल्क भी नहीं लिया जाएगा. योजना में किसी तरह का घोटाला ना हो इसके लिए सरकार एक सोसाइटी बनाएगी.


आवेदन करने के लिए महिला को आधार कार्ड और उससे लिंक मोबाइल नंबर होना अनिवार्य है. इसके अलावा खाता उस बैंक में होना चाहिए जिसमें DBT की सुविधा उपलब्ध हो.