Tata Group Latest News: टाटा ग्रुप (Tata Group) जल्द ही बड़ा बदलाव करने की तैयारी कर रहा है. हाल ही में कंपनी कई बड़े फैसले लिए है, जिससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि कंपनी जल्द ही बड़ा चेंज करने जा रही है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, देश की दिग्गज आईटी कंपनी टाटा ग्रुप अपनी लिस्टेड कंपनियों की संख्या में कमी कर सकती है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

15 हो सकती है कंपनियों की संख्या
आने वाले दिनों में कंपनी लिस्टेड कंपनियों की संख्या को 29 से घटाकर 15 कर सकती है. इसको लेकर कंपनी ने कई तरह के प्लान बनाए हैं फिलहाल इस मामले को लेकर टाटा समूह की ओर से कोई भी अधिकारिक बयान जारी नहीं किया गया है. 


कितना रहा है ग्रुप का रेवेन्यू 
टाटा ग्रुप के रेवेन्यू की बात करें तो इस समय यह करीब 128 अरब डॉलर रहा है. वहीं, कंपनी का मार्केट कैप 255 अरब डॉलर रहा है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कंपनी इस समय ग्रुप में तालमेल बैठाने का काम कर रही है. मार्केट में इस समय टाटा ग्रुप की करीब 29 लिस्टेड कंपनियां हैं. 


कितनी है अनलिस्टेड कंपनियां?
अगर अनलिस्टेड कंपनियों की बात करें तो वह करीब 5 दर्जन के आसपास है जो कि अभी तक लिस्ट नहीं हुई है. वहीं, 100 के करीब सब्सिडरी कंपनियां भी शामिल हैं जोकि ग्रुप के साथ मिलकर काम कर रही हैं. 


2017 से चल रहा मर्जर का काम
आपको बता दें पिछले हफ्ते कंपनी ने टाटा ग्रुप के सभी स्टील बिजनेस का टाटा स्टील में मर्जर कर दिया है. वहीं, टाटा कॉफी की कंपनियों का मर्जर कंज्यूमर प्रोडक्ट्स में कर दिया है. कंपनी साल 2017 से ही कंपनियों के मर्जर पर काम कर रही है. 2017 में सीएमसी का मर्जर टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज़ में किया गया था. वहीं, 2018 में कंपनी ने अपने सभी एयरोस्पेस और डिफेंस बिजनेस को टाटा एयरोस्पेस और डिफेंस में मर्जर किया था. आपको बता दे कंपनी आने वाले दिनों में टाटा के कई अन्य प्रोजेक्टस का भी मर्जर कर सकती है. 


ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर